दिल्ली में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया, मरीज की हालत स्थिर

जनता जनार्दन संवाददाता , Mar 02, 2020, 19:44 pm IST
Keywords: Corona Virus Update   China Corona Virus   चीन   स्वास्थ्य आयोग   राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली   वायरस  
फ़ॉन्ट साइज :
दिल्ली में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया, मरीज की हालत स्थिर

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस के संक्रमण का पहला मामला सामने आया है. इसके अलावा तेलंगाना में भी एक अन्य कोरोना वायरस से संक्रमण का मामला सामने आया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी. मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा, "सीओवीआईडी-19 संक्रमण का एक मामला दिल्ली और एक तेलंगाना से सामने आया है. दिल्ली वाला मरीज इटली गया था, जबकि तेलंगाना वाला मरीज पूर्व में दुबई की यात्रा कर चुका है."

उनकी यात्राओं के अन्य विवरणों का पता लगाया जा रहा है. मंत्रालय ने यह भी कहा कि दोनों मरीज स्थिर हैं और उन पर कड़ी नजर रखी जा रही है.

इससे पहले भारत में केरल के तीन व्यक्ति कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए थे. लेकिन स्वस्थ होने के बाद तीनों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी.

बीमारी को नियंत्रित करने के लिए भारत में 21 अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डों पर दो हजार से अधिक लोगों की जांच की गई है. भारत सरकार तीन बार भारतीय विद्यार्थियों सहित अन्य विदेशी नागरिकों को चीन से सुरक्षित स्वदेश लेकर आई है.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के केंद्र बन चुके चीन के वुहान प्रांत से लाए गए संक्रमण संदिग्ध नागरिकों को सेना व आईटीबीपी के छावला और मानेसर स्थिति कैंपों में अलग से शिविर लगाकर रखा गया था.


दुनियाभर में 3,000 के पार पहुंचा मौत का आंकड़ा
कोरोना वायरस के कारण चीन में और 42 लोगों की मौत के साथ ही दुनियाभर में इस संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 3,000 के पार पहुंच गई है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि सभी 42 लोगों की मौत हुबेई प्रांत में हुई है. आयोग ने यह भी कहा कि अब वायरस का प्रकोप कम हो रहा है और संक्रमण के नए मामले सामने आने की रफ्तार भी कम हुई है.

वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack