Wednesday, 01 April 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

Jharkhand: कोई एकतरफा जीता तो कहीं हुई कांटे की टक्कर

Jharkhand: कोई एकतरफा जीता तो कहीं हुई कांटे की टक्कर

Jharkhand: झारखंड विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा की अगुवाई वाली गठबंधन ने शानदार जीत दर्ज की है. राज्य में सत्तासीन बीजेपी 25 सीटों पर सिमट गई. जबकि JMM+ को कुल 45 सीट मिले. JMM 30 सीटों के साथ राज्य की सबसे बड़ी पार्टी रही. वहीं उसकी सहयोगी कांग्रेस को 16 सीटें मिली. गठबंधन का हिस्सा रही आरजेडी एक सीट पर जीत दर्ज करने में कामयाब रही. वहीं भारतीय जनता पार्टी की बात करें तो उसने इस बार अकेले चुनाव लड़ा था. बीजेपी को 25 सीटों पर जीत मिली. इसके अलावा आजसू को दो, जेवीएस को 3 सीटों पर जीत मिली. झारखंड में कुल 81 विधानसभा सीटें हैं.

इस चुनाव में कुछ ऐसी सीटें रही जहां कैंडिडेट्स काफी कम वोटों से जीते जबकि कई सीट ऐसे थे जहां जीत-हार का अंतर काफी बड़ा रहा. ऐसे में आइए जानते हैं झारखंड विधानसभा चुनाव में वोटों के मुताबिक कौन सी जीत सबसे बड़ी जीत रही और कौन सी जीत सबसे छोटे अंतर की जीत रही.

 सबसे बड़ी जीत

1-सबसे बड़ी जीत पाकुड़ विधानसभा में रही. यहां से कांग्रेस के उम्मीदवार आलमगीर आलम ने 65108 वोटों से जीत दर्ज की.

2-दूसरी सबसे बड़ी जीत बहरागोड़ा विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवार ने दर्ज की. यहां से झारखंड मुक्ति मोर्चा के समीर कुमार मोहंती ने 60 565 वोटों से जीत दर्ज की है.

सबसे कम अंतर से जीत

1-जिन जगहों पर हार-जीत का अंतर बेहद कम रहा उन जगहों में सबसे पहले नाम सिमडेगा विधानसभा का आता है. यहां से भूषण बाड़ा जो कांग्रेस के उम्मीदवार थे उन्होंने महज 285 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की.

2-दुल्लू महतो जो बीजेपी के कैंडिडेट थे और बाघमारा से चुनाव लड़ रहे थे उन्होंने महज 824 वोटों से जीत दर्ज की.

अन्य चुनाव लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack