पोर्न पर रोक पूरी तरह मुमकिन नहीं?

जनता जनार्दन संवाददाता , Dec 24, 2019, 13:03 pm IST
Keywords: Porn Ban India   Ravishankar Prasad   केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद    पोर्न वेबसाइट   रविशंकर प्रसाद     
फ़ॉन्ट साइज :
पोर्न पर रोक पूरी तरह मुमकिन नहीं?

दिल्ली: पोर्न वेबसाइटों पर पूरी तरह रोक नहीं लगाई जा सकती है. जैसे ही एक वेबसाइट को रोका जाता है, दूसरे नाम से उसे शुरू कर दिया जाता है. ये कहना है केंद्रीय सूचना, प्रौद्योगिकी और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का. उन्होंने पटना में पत्रकारों से बातें करते हुए ये बातें कहीं.

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने चिट्ठी लिख कर सरकार से पोर्न वेबसाइटों पर रोक लगाने की मांग की थी. इस पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार हर संभव कोशिशें कर रही है लेकिन पोर्न पर पूरी तरह रोक लगाना संभव नहीं है.

उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को लेकर अधिकारियों से बातें की गई हैं. जब एक वेबसाइट को बंद किया जाता है, उसे चलाने वाले लोग दूसरे नाम से उसे शुरू कर लेते हैं. सोशल मीडिया को लेकर भी कई तरह की चिंताएं हैं और काफी लोग इसका गलत इस्तेमाल करते हैं.

अश्लीलता रोकने में सहयोग नहीं कर रहे सोशल मीडिया एप

सोशल मीडिया पर पोर्नोग्राफी के मुद्दे और बच्चों पर इसके असर को लेकर पड़ताल कर रहे राज्यसभा के एक पैनल को सरकारी अधिकारियों ने बताया कि व्हाट्सएप जैसे प्लेटफॉर्म एजेंसियों के साथ सहयोग नहीं करते हैं. मैसेज केवल भेजने वाले और पढ़ने वाले को ही पता होते हैं.

राज्यसभा सभापति एम वेंकैया नायडू ने सोशल मीडिया पर पोर्न और बच्चों पर उसके असर को लेकर एक पैनल का गठन किया था. 10 पार्टियों के 14 सदस्य इस पैनल में शामिल हैं.

लगातार फैल रहा है पोर्न का जंजाल

आपको बता दें कि भारत समेत पूरी दुनिया में पोर्न का जंजाल लगातार फैलता जा रहा है.  भारत ने पिछले दिनों काफी पोर्न वेबसाइटों को बैन किया था लेकिन इसका काफी विरोध भी हुआ था.

पुलिस के अधिकारी बताते हैं कि सोशल मीडिया के माध्यम से देहव्यापार के मामले बढ़ रहे हैं और ऐसे मामलों को ट्रेस करना भी काफी मुश्किल हो जाता है.

अन्य अपराध लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack