Friday, 24 January 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

उत्तर भारत में ठंड का कहर, सड़क के साथ-साथ हवाई यातायात प्रभावित

जनता जनार्दन संवाददाता , Dec 20, 2019, 11:58 am IST
Keywords: Weather UPDATES   Weather UPDATES India   Weather UPDATES UttarPradesh   Weather UPDATES Delhi   उत्तर भारत में ठंड का कहर  
फ़ॉन्ट साइज :
उत्तर भारत में ठंड का कहर, सड़क के साथ-साथ हवाई यातायात प्रभावित

दिल्ली: दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है. आज दिल्ली से सटे गाजियाबाद में जबरदस्त कोहरा है. यहां आज सुबह विजिबिलिटी जीरो रही. वहीं दिल्ली के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. दिल्ली में पारा 7 डिग्री पहुंच गया है. ठंड का असर यातायात पर भी पड़ रहा है. सड़क के साथ-साथ हवाई यातायात भी काफी प्रभावित हुआ है. दिल्ली में कई उड़ाने देर से चल रही हैं. टेक ऑफ और लैंडिंग में दिक्कतें आ रही हैं.

दिल्ली एयरपोर्ट ने दी उड़ाने प्रभावित होने की जानकारी

आज सुबह दिल्ली एयरपोर्ट के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से जानकारी दी गई है, ‘’खराब मौसम और कम स्टाफ के चलते कई उड़ाने प्रभावित हुई हैं. अधिक जानकारी के लिए यात्री अपनी एयरलाईन से  संपर्क कर सकते हैं.’’


राष्ट्रीय राजधानी में मौसम का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया . यहां न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि औसत से तीन डिग्री कम है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य से सात डिग्री कम है.

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और हिमपात का अंदेशा

मौसम विभाग ने 21 दिसंबर तक हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और हिमपात का अंदेशा जताया है. किन्नौर जिले के काल्पा में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. मनाली में न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस रहा. कुफरी में तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रहा. शिमला और डलहौजी में तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि सोलन में न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस, धर्मशाला में 2.1 डिग्री सेल्सियस और मंडी में 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

हिमाचल प्रदेश के अधिकांश भागों में गुरुवार को बादल छाए रहे और मौसम सूखा रहा. लाहौल स्पीति के प्रशासनिक केंद्र केलोंग में न्यूनतम तापमान शून्य से 12 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया और यह राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा. पड़ोसी राज्य हरियाणा के नारनौल में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि कोहरे के कारण हरियाणा और पंजाब के कई स्थानों पर सुबह दृश्यता कम रही. शीत लहर के आगमन के साथ ही हिसार में न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री और करनाल में 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

हरियाणा और पंजाब का हाल

अंबाला में न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि रोहतक और भिवानी में भी क्रमश: 5.6 डिग्री सेल्सियस और 6.2 डिग्री सेल्सियस पर लोगों ने कड़ाके की ठंड का अनुभव किया. पंजाब के पटियाला में न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से दो डिग्री कम है जबकि बठिंडा में न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लुधियाना (7), गुरदासपुर (6.4), हलवाड़ा (6.1), फरीदकोट (6) और आदमपुर (6.2) भी शीत लहर की चपेट में रहे. अमृतसर और पठानकोट में न्यूनतम तापमान क्रमशः 8 डिग्री सेल्सियस और 9.9 डिग्री सेल्सियस रहा. केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान का हाल

राजस्थान में टोंक के वनस्थली में 4.4 डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम तापमान के साथ शीत लहर की स्थिति बनी रही. पिलानी में तापमान 4.7 डिग्री से . दर्ज किया गया और भीलवाड़ा और चुरू में लोग 5.4 डिग्री सेल्सियस तापमान पर कंपकपाते रहे. सवाईमाधोपुर, चित्तौड़गढ़, गंगानगर और जयपुर में रात का तापमान क्रमश: 5.8 डिग्री, 6 डिग्री सेल्सियस, 6.6 डिग्री सेल्सियस और 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बीकानेर, फलोदी और बाड़मेर में न्यूनतम तापमान क्रमश: 8.4, 10 और 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जम्मू कश्मीर और लद्दाख में न्यूनतम तापमान में कुछ डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने से लोगों को कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत मिली. मौसम विभाग ने राज्य में अगले 48 घंटों के दौरान हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना जतायी है.

जम्मू, कश्मीर और लद्दाख का हाल

जम्मू, कश्मीर और लद्दाख में रात भर मौसम शुष्क और ठंडा बना रहा लेकिन घने बादल छाए रहने के कारण न्यूनतम तापमान में एक से 13 डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि देखी गई. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘जम्मू और कश्मीर में बृहस्पतिवार और शुक्रवार को कई स्थानों पर हल्की बर्फबारी और बारिश होने की संभावना है. इसके बाद दिसंबर अंत तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है.’’

अधिकारी ने कहा कि शून्य से 14.4 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ द्रास लद्दाख का सबसे ठंडा स्थान रहा. अधिकारी के अनुसार 4.8 डिग्री सेल्सियस के साथ बुधवार की रात इस मौसम की सबसे ठंडी रात रही जिसके बाद जम्मू में चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के साथ तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. एक अधिकारी ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग का प्रसिद्ध स्की रिसोर्ट घाटी का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां तापमान चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी के बाद भी न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उन्होंने कहा कि दक्षिणी कश्मीर स्थित पहलगाम में तापमान शून्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस कम रहा. जम्मू क्षेत्र में रामबन के बनिहाल और डोडा के भद्रवाह जिले में न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य से 2.2 और शून्य से 2.0 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि वैष्णो देवी तीर्थस्थल जाने के लिए बेस कैंप कटरा में रात में तापमान 5.0 डिग्री सेल्सियस रहा.

अन्य प्रकृति लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack