Sunday, 23 February 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

भारतीय पासपोर्ट पर कमल के निशान का उठा था मुद्दा

जनता जनार्दन संवाददाता , Dec 13, 2019, 9:54 am IST
Keywords: Lotus Flower   Indian Economy   Indian News   India   भारतीय पासपोर्ट   कमल के निशान   भारतीय पासपोर्ट  
फ़ॉन्ट साइज :
भारतीय पासपोर्ट पर कमल के निशान का उठा था मुद्दा

दिल्ली: नए भारतीय पासपोर्ट में नज़र आ रहे कमल के फूल पर सियासत गरमा गई है. सत्तारूढ़ बीजेपी के चुनाव चिह्न कमल के निशान को पासपोर्ट में जगह देने पर कांग्रेस ने संसद में हंगामे के साथ शिकायत दर्ज की है. वहीं सरकार ने साफ किया है कि कमल का निशान सुरक्षा फीचर है और इस तरह के और भी कई निशान अब पासपोर्ट में इस्तेमाल किए जाएंगे.

इस बाबत पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि कमल भारत का राष्ट्रीय पुष्प है. पासपोर्ट पुस्तिकाओं में एक नए सुरक्षा फीचर के तौर पर कमल के निशान का इस्तेमाल किया जा है. इस तरह के और भी कई प्रतीक चिह्नित किए गए हैं जो भारत की पहचान से जुड़ें हैं और जिनका इस्तेमाल पासपोर्ट पुस्तिकाओं में आने वाले दिनों में किया जाएगा. समय-समय पर इनमें बदलाव होता रहेगा.

महत्वपूर्ण है कि नई पासपोर्ट पुस्तिकाओं में कवर पेज के पीछे की तरफ विशेष तरह से कमल के फूल की आकृति बनाई गई है जहां क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी के दस्तखत होते हैं. विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय मानकों और सुरक्षा ज़रूरतों को देखते हुए सुरक्षा फीचर पासपोर्ट में जोड़े गए हैं. ऐसा अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन के दिशा निर्देशों के मद्देनजर किया गया है.

हालांकि, गोपनीयता को ध्यान में रखते हुए इन्हें सार्वजनिक नहीं किया जा सकता. इस मसले पर लोकसभा में बुधवार को केरल से कांग्रेस सांसद एमके राघवन ने शून्यकाल के दौरान मामला उठाया था. राघवन ने आरोप लगाया कि सरकार अपने राजनीतिक एजेंडा के तहत बीजेपी के चुनाव चिह्न का प्रचार पासपोर्ट पर कर रही है.

अन्य देश लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack