Wednesday, 13 November 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

रहना है फिट तो ये 6 टिप्स आजमाएं

जनता जनार्दन संवाददाता , Oct 24, 2019, 19:41 pm IST
Keywords: Diwali Festivals   मौसमी फल   हल्का भोजन   दीवाली   
फ़ॉन्ट साइज :
रहना है फिट तो ये 6 टिप्स आजमाएं

दिल्लीः दीवाली का त्योहार आने वाला है और साल भर इस त्योहार का लोगों को इंतजार रहता है लेकिन इस त्योहारी सीजन को पूरी तरह धमाकेदार बनाने के लिए जरूरी है कि आपकी हेल्थ ठीक रहे. चूंकि दीवाली के उत्सव के पांच दिनों के दौरान लोग जमकर मिठाइयों का सेवन करते हैं और खूब तला-भुना भोजन लेते हैं तो ऐसे में बीमार होने की भी संभावना रहती है.

1. मौसम के बदलने के मुताबिक रहें तैयार
इस दौरान मौसम भी बदलता है और सर्दियों की आहट शुरू हो जाती है लिहाजा आप लोगों को इसका खास ख्याल रखना चाहिए. ठंडे पानी का सेवन बंद कर देना चाहिए और आईस्क्रीम-कोला जैसे प्रोडक्ट्स का भी सेवन कम कर देना चाहिए. ठंड के मुताबिक कपड़ों का चुनाव करें और त्योहारों को पूरा मजा लेते हुए अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें

2. दिन में एक समय गरिष्ठ खाएं तो एक समय हल्का भोजन करें
अगर आप रात के समय तला-भुना खाना चाहते हैं तो दिन के समय हल्का भोजन लें. अगर आप दिन में भारी खाना लेना चाहते हैं तो रात के समय हल्के भोजन पर फोकस करें. इस तरह आप अपनी डाइट को बैलेंस कर सकते हैं.

 

3. मौसमी फल लें और पानी का भरपूर सेवन करें
अक्टूबर-नवंबर का समय फलों के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि इस समय गर्मियों के फल भी आते रहते हैं और सर्दियों के फल भी आने शुरू हो जाते हैं. लिहाजा आप भरपूर फलों का सेवन अपने दिन भर के रूटीन के दौरान करें. इसके साथ-साथ पानी के सेवन को लेकर भी आपोक सजग रहना चाहिए क्योंकि मौसम बदलने के साथ प्यास लगनी कम हो जाती है लेकिन शरीर का पानी की जरूरत तो उतनी ही होती है तो आप पीना भी पीते रहें. ऐसा न करें कि जब आपको बहुत तेज प्यास लगे तभी आप पानी पिएं.

4. तला-भुने खाने की बजाए बेक्ड आइटम्स को लें
आपको ये सलाह दी जाती है कि आप तले-भुने भोजन से परहेज करें और इसकी जगह बेक्ड फूड का इस्तेमाल करें. जैसे कि पकोड़ों, कटलेट्स, ब्रैड पकोड़ों की जगह एयरफ्रायर में बेक्ड आलू के चिप्स ले सकते हैं. इसके अलावा हल्के खाने को अपनी डाइट में जगह दे.

5. मिठाइयों का बेतहाशा सेवन न करें
त्योहार है तो मिठाइयां घर में आएंगी ही लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि अपनी सामर्थ्य से ऊपर जमकर मिठाइयां खा लें. ये शरीर में शुगर तो बढ़ाती ही हैं और वजन भी बेहद बढ़ाने का कारण बन जाती हैं. तो आप मिठाइयों का सेवन लिमिट में करें और एक दिन में 2 बार से ज्यादा मिठाई न खाएं तो बेहतर होगा.


6. त्योहारी सीजन में अपना वर्कआउट न भूल जाएं
त्योहार हैं तो घर में मेहमान होंगे, घर की सजावट और तमाम तरीके के अन्य काम भी बढ़ जाते हैं तो इनके चक्कर में आप अपना रूटीन वर्कआउट न भूल जाएं. चूंकि त्योहारों के दौरान आपका खाना भी नियमित तरीके से अलग होता है तो वर्कआउट न करने से ये और भी परेशानी का कारण बन सकता है. लिहाजा अपने रूटीन में वर्कआउट को जरूर शामिल करें.




वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack