यूपी: 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कल

जनता जनार्दन संवाददाता , Oct 20, 2019, 19:02 pm IST
Keywords: उत्तर प्रदेश   विधानसभा   बीएसपी   अपना दल   
फ़ॉन्ट साइज :
यूपी: 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के तहत सोमवार को वोट डालेंगे. वोटिंग सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक यूपी की गंगोह, रामपुर, इगलास, लखनऊ (कैंट), गोविंद नगर, मानिकपुर, प्रतापगढ़, जैदपुर, जलालपुर, बलहा और घोसी विधानसभा सीटों के लिए सोमवार को वोटिंग होगी.

2017 के विधानसभा चुनाव में इन 11 सीटों में से आठ पर बीजेपी और एक-एक पर समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और अपना दल के विधायक जीते थे. इस उपचुनाव में कुल 4108328 मतदाता 2307 मतदान केंद्रों के 4529 मतदेय स्थलों पर वोट डाल सकेंगे. उपचुनाव में कुल 109 प्रत्याशी मैदान में हैं.

मतदान के लिए 5435 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें, इतनी ही बैलट यूनिट और 5888 वीवीपैट तैयार की गई हैं. उप चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. घोसी को छोड़कर जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है वे उन पर चुने गए विधायकों के पिछले लोकसभा चुनाव में विजय हासिल करने के बाद विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा देने की वजह से खाली हुई हैं. घोसी सीट इस पर चुने गए विधायक फागू सिंह चौहान को बिहार का राज्यपाल बनाए जाने के बाद उनके इस्तीफे की वजह से खाली हुई है.

अन्य चुनाव लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल