Thursday, 21 November 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

हरियाणा में बीजेपी की आंधी, जीत सकती है 90 में से 78 सीटें

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 21, 2019, 21:21 pm IST
Keywords: Haryana Assembly Election 2019 Opinion Poll   Election   ओपिनियन पोल  
फ़ॉन्ट साइज :
हरियाणा में बीजेपी की आंधी, जीत सकती है 90 में से 78 सीटें

Election Opinion Poll: आज हरियाणा में  विधानसभा चुनावों का ऐलान हो गया है. राज्य में 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे और 24 को नतीजे आएंगे. इस बीच सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या बीजेपी हरियाणा में अपनी सत्ता बचा पाएगी? इन्हीं सारे सवालों के जवाब जानने के लिए एबीपी न्यूज़ ने सी-वोटर के साथ ओपिनियन पोल किया है. ओपिनियन पोल के मुताबिक हरियाणा में बीजेपी को शानदार जीत हासिल होने वाली है.


किसे कितनी सीटें

इस ओपिनियन पोल में ये बात भी सामने आई है कि हरियाणा में 48 फीसदी वोट के साथ मुख्यमंत्री पद के लिए पहली पसंद मनोहर लाल खट्टर हैं. वहीं, 13 फीसदी वोटों के साथ भूपेंद्र सिंह हुड्डा दूसरे नंबर पर हैं. राज्य के लोगों के लिए चुनाव का मुख्य मुद्दा रोजगार और पानी है.

कब होंगे चुनाव


हरियाणा में 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे और नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित होंगे. राज्य में वोटर्स की संख्या की बात करें तो 1.82 करोड़ वोटर्स हैं. हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को खत्म हो रहा है.


महत्वपूर्ण तारीख
चुनाव की घोषणा-21 सितंबर
नोटिफिकेशन की तारीख- 27 सितंबर
नामांकन की आखिरी तारीख - 4 अक्टूबर
स्क्रूटनी की तारीख- 5 अक्टूबर
नामांकन वापसी की तारीख- 7 अक्टूबर
चुनाव प्रचार का आखिरी दिन-19 अक्टूबर
चुनाव की तारीख- 21 अक्टूबर
मतगणना की तारीख- 24 अक्टूबर


हरियाणा की कुल 90 सीटों में से बीजेपी 78 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. वहीं कांग्रेस के खाते में 8 सीटें जा सकती हैं.  जेजेपी एक सीट पर जीत हासिल कर सकती हैं और अन्य के खाते में 3 सीटें जा सकती हैं.


साल 2014 में क्या रहे थे नतीजे


हरियाणा में इस वक्त भारतीय जनता पार्टी की सरकार है. हरियाणा में आखिरी चुनाव साल 2014 में 15 अक्टूबर को हुए थे. राज्य की 90 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी सर्वाधिक 47 सीट जीती थी. वहीं कांग्रेस के खाते में 15 सीटें आई थी. आईएनएलडी को 19 सीटों पर जीत मिली थी. हरियाणा जनहित कांग्रेस को राज्य में दो विधानसभा सीटों पर जीत मिली थी. बहुजन समाज पार्टी और शिरोमणी अकाली दल को एक-एक सीटों पर जीत मिली थी. साल 2014 में राज्य की पांच विधानसभा सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे.


किसे कितने फीसदी वोट ?
बीजेपी- 46%
कांग्रेस- 22%
जेजेपी-8 %
INLD- 3%
अन्य-21%


अन्य चुनाव लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack