Thursday, 17 October 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

सूखाग्रस्त इलाकों के सभी परिवारों को मिलेगा 3000 रुपये का मुआवजा: नीतीश कुमार

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 13, 2019, 20:41 pm IST
Keywords: Nitish Kumar   JantaJanaradan   Nitish Kumar Cm Bihar   Patna News   Bihar News   नीतीश सरकार   
फ़ॉन्ट साइज :
सूखाग्रस्त इलाकों के सभी परिवारों को मिलेगा 3000 रुपये का मुआवजा: नीतीश कुमार

पटना: नीतीश कुमार की सरकार ने बिहार के सूखाग्रस्त इलाकों के लोगों के लिए बड़ा एलान किया है. नीतीश सरकार ने एलान किया कि सूखा प्रभावित जिलों के हर परिवार को तीन हजार रुपये मुआवजे के तौर पर दिए जाएंगे. आज नीतीश कुमार की कैबिनेट ने 18 जिलों के 102 प्रखंडों को सूखाग्रस्त घोषित कर दिया है. इन 102 प्रखंडों के 896 पंचायत के सभी परिवारों को तीन हजार रुपये दिए जाएंगे.

दरअसल इस योजना का नाम 'तत्काल योजना' रखा गया है. आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से कैबिनेट में ये प्रस्ताव लाया गया जिसमें मंजूरी दे दी गई. राज्य सरकार ने ये भी फैसला किया है कि पिछली बार की तरह इस बार भी 15 अक्टूबर तक फसल की स्थिति की समीक्षा की जाएगी. अगर खेतों में दरार और फसल मुरझा गए हों या फिर 33 फीसदी फसल खराब हो गया तो इसके लिए भी किसानों को कृषि सब्सिडी दी जाएगी.

'तत्काल योजना' में करीब सात सौ करोड़ रुपये बांटे जाएंगे. जबकि कृषि विभाग की समीझा के बाद फसलों की बर्बादी को देखते हुए अनुमान के आधार पर दो हजार करोड़ रुपये का फंड रखा गया है. बता दें कि बिहार में पिछले कई दिनों से खराब मानसून की वजह से बारिश अपेक्षाकृत काफी कम हुई है. ये भी बताया कि जिन इलाकों में 30 फीसदी से कम बारिश हुई है, उनमें 18 जिले शामिल हैं. बिहार में अगले साल चुनाव होने हैं. ऐसे में किसानों के हित में लिए गए फैसलों का प्रभाव पड़ना तय है.
अन्य राजनीति लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack