नोएडा के आदित्य सेलेब्रिटी होम्स में फिर आए गणपति, गणेशोत्सव की धूम

नोएडा के आदित्य सेलेब्रिटी होम्स में फिर आए गणपति, गणेशोत्सव की धूम  नोएडाः नोएडा के सेक्टर-76 स्थित आदित्य सेलेब्रिटी होम्स में गणेशोत्सव की धूम है. गणपति बप्पा एक बार फिर सोसाइटी में आ गए हैं. साफ्टवेयर इंडस्ट्री के बड़े अधिकारी गजानन जोशी की अगुआई में भक्तमंडली ने गणेश चतुर्थी के दिन गणपति को सोसाइटी में स्थापित किया है और पूरे दस दिन तक गणपति बप्पा की पूजा विधि-विधान से की जा रही है. चतुर्दशी के दिन गणपति का विसर्जन होगा.

गजानन जोशी और उनकी धर्मपत्नी कविता जोशी के अनुसार वे लोग बचपन से गणेशोत्सव को मनाते आ रहे थे. जब उत्तर प्रदेश के इस अर्ध-निर्मित इलाके में रहने के लिए वे लोग आए तो यहां इस तरह की परंपरा शुरू नहीं हुई थी. इसीलिए जब साल 2016 में गणेश चतुर्थी आयी, तो गणपति को घर में बिठाने की जगह उन्होंने अपार्टमेंट में ही बैठाया, और सोसाइटीवासियों का उत्साह देखकर वे लोग दंग रह गए. यह सिलसिला तभी से जारी है. गजानन जोशी की इस पहल में उनके कई साथी समान रूप से सक्रिय रहते हैं, पर गजानन इसका श्रेय सीधे गणेश जी को देते हैं. वह कहते हैं कि हम भला गणेश जी के लिए क्या कर सकते हैं. जो भी है, उन्हीं का है, और वही करते हैं.

बहरहाल जोशी की इसी सोच से इस साल भी आदित्य सेलेब्रिटी होम्स में गणेसोत्सव बेहद धूमधाम और भव्यता से मनाया जा रहा है. 2 सितंबर को श्री गणेश जी का आगमन हुआ और स्थापना से उत्सव की शुरुआत हुई. इसके पश्चात हर दिन सुबह-शाम दोनों वक्त प्रसाद, भोग और आरती के साथ भजन, कीर्तन, सत्संग आदि का आयोजन हो रहा है. बच्चों और बड़ों के लिए कैसे ये दिन यादगार हो इसकी भी व्यवस्था की गयी है. मंत्र, प्रार्थना, श्लोक, भजन संध्या, तंबोला, गणेश मंत्र, कैरोके, सुंदर कांड पाठ, सत्यनारायण पूजा, मेंहदी मेकिंग कंपीटिशन, क्राऊन डेकोरेशन, ग़णपति डेकोरेशन पुरस्कार आदि का कार्यक्रम आयोजित हो रहा है. छुट्टी के दिन हर दिन दोनों वक्त और अन्यदिनों में सुबह पूजापाठ के अलावा हर शाम को अपार्टमेंट के समस्त निवासियों के लिए विशेष भंडारा का आयोजन जारी है.

इस आयोजन की खास बात यह भी कि इसके लिए किसी से किसी भी तरह का कोई आर्थिक चंदा न ही मांगा जाता है, न ही लिया जाता, न ही किसी तरह की कोई विशेष समिति बनी है. हां, अपनी शक्ति के हिसाब से अगर कोई भक्ति व्यक्त करता है, यानी यदि कोई प्रसाद और भोग में अपनी तरफ से किसी भी तरह का योगदान देना चाहता है तो कर सकता है. इसके लिए अपार्टमेंट के निवासियों के लिए इंटरकॉम नंबर उपलब्ध कराए गए हैं, जो आयोजन में सक्रिय लोगों से संपर्क कर प्रतिभागी बन सकते हैं. गणेश विसर्जन के दिन महाप्रसाद और पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का भी आयोजन प्रस्तावित है.
अन्य दिल्ली, मेरा दिल लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल