Monday, 23 September 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

सुदामा देवी महिला महाविद्यालय चंदौली में मना शिक्षक दिवस, मुख्यमंत्री के शिक्षक दिवस कार्यक्रम को दिखाया गया LIVE 

सुदामा देवी महिला महाविद्यालय चंदौली में मना शिक्षक दिवस, मुख्यमंत्री के शिक्षक दिवस कार्यक्रम को दिखाया गया LIVE  चन्दौली: मुख्यालय स्थित बीएड बीटीसी कालेज सुदामा देवी महिला महाविद्यालय चन्दौली में शिक्षक दिवस के अवसर पर पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन् की जयंती मनायी गयी। शिक्षकों द्वारा डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन् के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की गयी इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लखनऊ में आयोजित शिक्षक दिवस सम्मान समारोह की लाइव कार्यक्रम को भी डीडी न्यूज़ सरकारी चैनल के माध्यम से महाविधालय द्वारा पर्दे पर मीटिंग हाल में दिखाया गया.    

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रबंधक सुनील सिंह व प्राचार्य आज़ाद ने छात्राओं को बताया गया कि सर्वपल्ली डॉ राधाकृष्णन ने दर्शनशास्त्र की शिक्षा ग्रहण कर दुनिया को वेदांग दर्शन का पाठ सिखाया था। उनके व्यक्तित्व और कृतित्व से प्रभावित होकर वर्ष 1962 से उनके छात्रों ने शिक्षक दिवस मनाने की परम्परा शुरू की। आगे उन्होंने कहा कि शिक्षक दिवस का मूल पाठ शिक्षा के अक्स में देखना है। यानी शिक्षा हमें बेहतर आदमी बनने की प्रेरणा एवं सीख देती है और इस कार्य में शिक्षक छात्रों के सहयोगी के रूप में भूमिका अदा करते हैं। छात्र-छात्राओं को भी शिक्षा के उद्देश्य को समझते हुए बेहतर आदमी बनने के लिए कार्य करना चाहिए। हम जो भी करते हैं वही हमारे बेहतर आदमी होने का प्रमाण देता है। सत्य, अहिंसा, ईमानदारी, सहयोगी प्रवृत्ति, कर्तव्य परायणता, समय पालन आदि ये सभी हमारे जीवन में ऐसे गुण हैं जो हमें बेहतर नागरिक बनने के लिए प्रेरणा देते हैं।

इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे गुण और दैनिक जीवन की क्रियाएं हैं जो हमें बेहतर नागरिक बनने की सोच और साहस प्रदान करते हैं। इस अवसर पर समस्त छात्राओं ने भी डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन् के चित्र पर पुष्प अर्पित कर भावनाओं को प्रकट किया.

इस मौके पर महाविद्यालय के अध्यापक रमेश कुमार,अनुराधा तिवारी, पिंकी तिवारी, वैशाली मौजूद रही. छात्राओं में विशेष रूप से सोनी वर्मा,खुश्बू गुप्ता,अनुराधा पटेल,नेहा यादव,श्रुति सिंह,पूजा यादव,गोल्डी सिंह, शैव्या सिंह,संजू सिंह मुख्य रूप से शामिल हुई व शिक्षक दिवस में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया.
अन्य शिक्षा लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack