गुरदासपुर की पटाखा फैक्ट्री में धमाके में 19 लोगों की मौत

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 04, 2019, 20:28 pm IST
Keywords: Blast   Gurudaspur Blast      Blast In Fire Crackers   Blast Factory   गुरदासपुर   गुरदासपुर की पटाखा फैक्ट्री  
फ़ॉन्ट साइज :
गुरदासपुर की पटाखा फैक्ट्री में धमाके में 19 लोगों की मौत

गुरदासपुर: पंजाब में गुरदासपुर जिले के बटाला में बुधवार को एक पटाखा फैक्टरी में विस्फोट होने से कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई है जिनमें अधिकतर मजदूर शामिल हैं. मलबे में अनेक लोगों के फंसे होने की आशंका है और राहत अभियान जारी है. शाम करीब चार बजे रिहायशी क्षेत्र में स्थित पटाखा कारखाने में विस्फोट हुआ. राहत अभियान में एनडीआरएफ और राज्य आपदा मोचन बल की टीम लगाई गई हैं.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बटाला फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट की न्यायिक जांच के आदेश दे दिए हैं और मृतकों के परिवार वालों के लिए 2-2 लाख रुपये के मुआवजे का एलान किया है. इसके अलावा गंभीर रूप से घायल 7 लोगों के लिए 50,000 रुपये की मुआवजा राशि की घोषणा की है जिन्हें अमृतसर मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर किया गया है. वहीं मामूली रूप से घायल लोगों के लिए 25,000 रुपये की राहत राशि का एलान किया है.

बताया जा रहा है कि इस धमाके में मरने वालों में फैक्ट्री मालिक के परिवार के 6 सदस्य भी शामिल हैं. फैक्ट्री के पीछे ही उसका घर था. पटाखा फैक्ट्री मालिक ने लाइसेंस के लिए आवेदन दिया था लेकिन लाइसेंस बना या नहीं यह प्रशासन को पता नहीं है.

मौके पर फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां मौजूद हैं. घटना के कारणों का अभी तक पता नहीं लगा है. जानकारी के मुताबिक धमाका इतनी तेज था कि दूर तक इसकी गूंज सुनाई दी. बचाव टीम घायलों की मदद में लगी है, स्थानीय लोगों के मुताबिक धुआं भरने के कारण बचाव के काम में दिक्कत आ रही है.

पंजाब के गुरदासपुर से सांसद अभिनेता सनी देओल ने घटना पर दुख जताया है. सनी देओल ने ट्वीट किया, ''बटाला फैक्ट्री में धमाके की खबर सुनकर दुखी हूं. एनडीआरएफ की टीम और स्थानीय प्रशासन बचाव अभियान के लिए पहुंच गए हैं.''

अन्य हादसा लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack