Monday, 23 September 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

जल ही जीवन है जल को व्यर्थ न गवायें: अपर पुलिस अधीक्षक चन्दौली

जल ही जीवन है जल को व्यर्थ न गवायें: अपर पुलिस अधीक्षक चन्दौली
चन्दौली: जल ही जीवन है और जल के बिना संसार सुना है इसे संरक्षित रखने की आज की आवश्यकता है। वर्तमान समय में जिस प्रकार पानी की बर्बादी की जा रही है । यदि समय से उपाय नहीं किए गए तो निश्चित तौर पर पानी के लिए संघर्ष करना होगा।सच की दस्तक द्वारा जल संरक्षण विषय पर जो प्रयास किया जा रहा है ।हम सभी को  मिशन के रूप में उसे अपना कर आगे बढ़ना होगा। उक्त बातें चन्दौली जनपद के अपर पुलिस अधीक्षक ने सच की दस्तक द्वारा जल संरक्षण विषय पर संगोष्ठी के दौरान मुख्य अतिथि पद से नगर पालिका परिषद के सभागार में लोगों को संबोधित करते हुए कहा।
 
उन्होंने कहा कि हम सबको मिलकर जल संरक्षण के उपायों को खोजना होगा और इसकी शुरुआत इसी संगोष्ठी के माध्यम से हो गई है ।यदि जल बर्बाद होता देखें तो उसे रोकने का प्रयास करें। उन्होंने अफ्रीका के संबंध में भी जल संरक्षण के माध्यम से जल की उपयोगिता को बताया.

कार्यक्रम में शिरकत कर रहे प्रसिद्ध रंगकर्मी केके श्रीवास्तव ने इस अवसर पर कहा कि जल शरीर के लिए बहुत आवश्यक है और उसकी उपयोगिता को पहचानने की वर्तमान समय में आवश्यकता  है ।वही इस कार्यक्रम में गायत्री परिवार से आए हुए निर्मल गंगा अभियान के जिला प्रमुख श्री राय ने कहा कि निश्चित तौर पर जिस प्रकार गंगा निर्मल पर कार्यक्रम चलाया गया इनकी संरक्षण के लिए उपाय करने होंगे। क्योंकि आने वाले समय में हम सम्भले नहीं तो जल के बिना हम तड़प तड़प कर मर सकते हैं।
किसकी आवश्यकता पर निश्चित तौर पर सच की दस्तक किया पहल सराहनीय है। 
 
वही इस कार्यक्रम में डॉ अशोक मिश्र ने भी विस्तारपूर्वक जल संरक्षण की आवश्यकता पर अपने विचार रखे। साथ ही लाल बहादुर शास्त्री स्नाकोत्तर महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य डॉ अनिल यादव ने भी विचारों को रखते हुए कहा कि वर्तमान समय में जगह-जगह जो पानी की बर्बादी की जा रही है ।सबसे पहले उसको रोक कर एक नई पहल करनी होगी। जिस प्रकार से हम कम पैसे में घर का खर्च चला सकते हैं वैसे पानी की उपयोगिता को देखते हुए यदि पानी कम खर्चा करें और इस को संरक्षित करने के लिए उपाय बनाएं तो निश्चित तौर पर यह कार्यक्रम सफल होगा। 
 
उन्होंने सच की दस्तक की टीम को जल संरक्षण के लिए मिशन बनाकर आगे बढ़ने को कहा वही कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि नगर पालिका परिषद के चेयरमैन संतोष खरवार ने कहा की नगर पालिका परिषद के माध्यम से जल संरक्षण कार्यक्रम में हम सच की दस्तक टीम को पूरा सहयोग करेंगे। इसके अलावा जल संरक्षण केवल नगर पालिका का ही दायित्व नहीं है बल्कि प्रत्येक लोगों का या दायित्व है कि जल को संरक्षित किया जाए ।यदि कहीं पानी की बर्बादी दिखाई पड़ती है तो इसका विरोध ही ना करें बल्कि उसके उपाय करने की कोशिश करें ।यदि कोई बाधा आती है तो हम पर सीधा संपर्क कर सकते हैं ।
 
कार्यक्रम में गायत्री परिवार के प्रदीप ने गायत्री मंत्र के साथ कार्यक्रम की उपयोगिता पर चर्चा की। इसके अलावा मां गंगा की आरती और राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता  नगरपालिका  इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य महेंद्र नाथ पांडेय ने की ।
 
कार्यक्रम में मुख्य रूप से नीमा चन्दौली के जिला सचिव आर के शर्मा,आलोक वरुण,मनोज उपाध्याय,विजय कुमार अशोक सैनी विनीत कुमार ,अजय राय ,राकेश दुबे,फैजल,राजीव गुप्ता,राजीव जायसवाल रमेश जयसवाल ,नारायण आदि उपस्थित थे कार्यक्रम का संचालन बृजेश कुमार ने किया।
 
अन्य गांव-गिरांव लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack