Monday, 23 September 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

बुद्धिमान लोगों को अकेले रहना पसंद होता है

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 18, 2019, 19:22 pm IST
Keywords: बुद्धिमान   Social Trend   Social Media   Intelligent  
फ़ॉन्ट साइज :
बुद्धिमान लोगों को अकेले रहना पसंद होता है अगर आप ज्‍यादा सोशल नहीं हैं, लोगों के साथ हैंगआउट करना पसंद नहीं है तो इसके लिए अफसोस करने की जरूरत नहीं है। इसका एक पॉजिटिव साइड सामने निकलकर आया है। एक स्‍टडी के मुताबिक, बुद्धिमान लोग खुश होते हैं जब वह अकेले होते हैं। यह स्‍टडी वर्ल्‍ड इकनॉमिक फोरम के द्वारा की गई है। 

यह रिसर्च 18 से 28 वर्ष की उम्र के 15 हजार से ज्‍यादा लोगों की जानकारी जुटाने के लिए की गई थी। उनसे पूछा गया कि वे कहां रहते हैं, वे अपनी जिंदगी से कितने संतुष्‍ट हैं, जहां वे रहते हैं वहां की आबादी कितनी घनी है और सोशल रिलेशनशिप्‍स से उन्‍हें कितनी खुश मिलती है?

इसके जवाब में पता चला कि आमतौर पर लोगों को ज्‍यादा भीड़ नहीं पसंद है, बुद्धिमान लोगों को बड़ा ग्रुप होने से नेगेटिव इफेक्‍ट्स महसूस होते हैं। 

वे लोग जो काफी स्‍मार्ट होते हैं, उन्‍हें कंपनी के साथ होना अच्‍छा लगता है और वे बेहतर को अडॉप्‍ट करने में सक्षम होते हैं। स्‍टडी की मानें तो ज्‍यादातर बुद्धिमान व्यक्तियों को दोस्‍तों के साथ लगातार सोशलाइजेशन से जीवन से कम संतुष्टि महसूस होती है। 

इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। यह भी संभव है कि ऐसा इसलिए होता हो क्‍योंकि ज्‍यादा बुद्धिजीवी लोग अपने काम पर फोकस रहते हैं और उसी पर समय बिताना उन्‍हें अच्‍छा लगता है। दूसरी वजह यह भी हो सकता है कि उन्‍हें अंतर्मुखी लोगों की तरह खुद को ही रीचार्ज करने की जरूरत है। 
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack