Thursday, 21 November 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

ऑइल की खुशबू से भी पड़ सकता है ब्रेस्ट ग्रोथ पर असर

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 18, 2019, 11:59 am IST
Keywords: Life Style   Katy Perry   Full Bloom   Instagram   Health   Women   Teenagers Life   लैवेंडर ऑइल   ब्रेस्ट ग्रोथ  
फ़ॉन्ट साइज :
ऑइल की खुशबू से भी पड़ सकता है ब्रेस्ट ग्रोथ पर असर लैवेंडर ऑइल ब्यूटी इंडस्ट्री में अपनी पहचान बना चुका है। यह इसेंशल ऑइल है और दावा किया जाता है कि इसके इस्तेमाल से बाल और त्वचा को काफी फायदा होता है। अब एक रीसेंट स्टडी की मानें तो खुशबू या इसके इस्तेमाल का कनेक्शन छोटी लड़कियों की प्रीमच्योर ब्रेस्ट ग्रोथ से है। यह स्टडी जर्नल ऑफ क्लीनिकल ऐंडोक्रायनॉलजी ऐंड मेटाबॉलिजम में छपी है। पिछली रिसर्च में लैवेंडर की महक लड़कों की ब्रेस्ट ग्रोथ के बारे में बताया गया था। यह पहली रिपोर्ट है जिसमें युवा लड़कियों की अबनॉर्मल ब्रेस्ट ग्रोथ के बारे में बताया गया है। 

शोधकर्ताओं को यह पता लगा कि युवा लड़कियों और लड़कों में ब्रेस्ट ग्रोथ का मामला लैवेंडर की महक वाले प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने के बाद नहीं दिखाई दिया। उन्होंने यह पाया कि इस तेल में कुछ ऐसे कंपाउंड्स होते हैं जिनके एस्ट्रोजन जैसे गुण होते हैं औऱ वे टेस्टोस्टेरॉन को ब्लॉक कर देते हैं। इसी वजह से इस ऑइल को ब्रेस्ट ग्रोथ की वजह माना जा रहा है।

स्टडी के लीड इन्वेस्टिगेटर जे टेलर रामसे का कहना है कि लोगों को इन नतीजों का पता होना चाहिए और उन्हें तब तय करना चाहिए कि लैवेंडर ऑइल कब यूज करना है। 

उन्होंने कहा, यह भी जरूरी है कि फिजशंस को पता होना चाहिए कि लैवेंडर और टी ट्री ऑइल में एंडोक्राइन को डिस्टर्ब करने वाले केमिकल्स होते हैं। उन्हें छोटी लड़कियों और लड़कों के ब्रेस्ट डिवेलपमेंट और अडल्ट्स में ब्रेस्ट टिशूज की सूजन की जांच करते वक्त इस फैक्टर को भी देखना चाहिए। 

उन्होंने बताया कि ऐसा लगता है कि ये इसेशंल प्रॉडक्ट्स छोटे लड़के-लड़कियों में प्रीच्योर ब्रेस्ट ग्रोथ के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं इसलिए इनका इस्तेमाल रोक देना चाहिए। 
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack