Wednesday, 26 February 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

हार्ट फेल रोकने के लिए आई नई डिवाइस

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 18, 2019, 11:38 am IST
Keywords: Health News   Health Is Wealth   Healthy India   हार्ट फेल   
फ़ॉन्ट साइज :
हार्ट फेल रोकने के लिए आई नई डिवाइस अनियमित खानपान, हाई बीपी और डायबीटीज से अगर दिल इतना कमजोर हो जाए कि वह शरीर को खून की सप्लाई न कर सके तो घबराने की जरूरत नहीं है। अमेरिकी फूड ऐंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने इस स्थिति को रोकने के लिए नई डिवाइस को मंजूरी दी है। 

एफडीए का कहना है कि यह डिवाइस हार्ट फेल के जटिल से जटिल मामलों को रोकने में कामयाब है। जहां हार्ट फेल होने की पुरानी डिवाइस भी बेकार हैं, वहां भी प्रयोगों में इसे सफल पाया गया है। इसे अमेरिकी एफडीए की मंजूरी के बाद अब दुनिया के तमाम देशों के दिल के रोगियों को फायदा होगा। बता दें कि भारत में हाई बीपी और डायबीटीज के मरीज बहुतायत में हैं। 

FDA की नई डिवाइस का नाम बैरोस्टिम नियो सिस्टम है। इसे कॉलर बोन के नीचे लगाते हैं और फिर इसे गर्दन की कैरोटिड आर्टरी से जोड़ते हैं। 

• डिवाइस को ऐसे प्रोग्राम किया जाता है कि वह ब्रेन को संकेत भेजे, ब्रेन उन संकेतों को दिल को भेजकर धड़कनों को सामान्य करता है। 

• इससे मरीज को जल्दी थक जाने, धड़कनों के अनियमित होने जैसी दिक्कतों से राहत मिलती है। इस डिवाइस को 408 मरीजों पर टेस्ट किया गया। 

एफडीए ने वयस्कों को होने वाले दुर्लभ किस्म के बौन मैरो कैंसर की नई दवा को भी मंजूरी दी है। इस कैंसर को मायलोफाइब्रोसिस के नाम से जाना जाता है। जिस नई दवा को मंजूरी दी गई है, उसका नाम इनरेबिक है। क्लीनिकल ट्रायल्स में इस दवा को कामयाब पाया गया है। 
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख
 
stack