Monday, 23 September 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

एक बार इस्तेमाल की जाने वाली प्लास्टिक से देश को मुक्त करेंगे: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 16, 2019, 11:21 am IST
Keywords: Central Minister   Prakash Javadekar   केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री  
फ़ॉन्ट साइज :
एक बार इस्तेमाल की जाने वाली प्लास्टिक से देश को मुक्त करेंगे: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

 दिल्लीः केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि भारत को एक बार इस्तेमाल (सिंगल यूज) की जा सकने वाली प्लास्टिक से मुक्त करने के लिये जोरदार अभियान चलाया जाएगा. जावड़ेकर ने ब्राजील के साओ पाउलो में इस बात की घोषणा की. जावड़ेकर का यह बयान तब आया है जब 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्लास्टिक का प्रयोग न करने की अपील की.


भारतीय वाणिज्य दूतावास की ओर से साओ पाउलो में आयोजित स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के दौरान सभा को संबोधित करते हुए जावड़ेकर ने कहा, "भारत के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री के आह्वान के तहत सभी हितधारकों को शामिल कर बड़े पैमाने पर सार्वजनिक अभियान शुरू किया जाएगा."

इससे पहले पीएम मोदी ने कहा था, ''मैं आज आपके सामने एक छोटी से अपेक्षा रखना चाहता हूं, क्या हम भारत को सिंगल यूज़ प्लास्टिक से मुक्ति दिला सकते हैं. दो अक्टूबर को प्लास्टिक विदाई देने की दिशा में पहला मजबूत कदम उठा सकते हैं.''उन्होंने कहा था, ''मैं स्टार्टअप वालों को, उद्यमियों को और टेक्निशियन को आग्रह करता हूं कि प्लास्टिक के रिसाइकिल के लिए क्या कर सकते हैं. मैं सभी दुकानकारों से आग्रह करूंगा कि आप अपनी दुकान पर एक बोर्ड लगाइए कि कृपया हमसे प्लास्टिक के थैले की अपक्षा ना करें, आप अपने घर से प्लास्टिक का थैला लेकर आइए. इस बार दिवाली पर लोगों को गिफ्ट के रूप में जूट के थैले गिफ्ट करें. जूट के थैले होंगे तो किसान की मदद होगी, छोटे छोटे काम गरीब विधवा मां की मदद करेंगे.''
अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack