वडोदरा में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालातः चार लोगों की मौत

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 02, 2019, 7:24 am IST
Keywords: flood   gujrat flood   vadodara flood   वडोदरा में भारी बारिश   बाढ़   
फ़ॉन्ट साइज :
वडोदरा में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालातः चार लोगों की मौत

वडोदराः मध्य गुजरात के वडोदरा शहर में बारिश संबंधी घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई जबकि पांच हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. बृहस्पतिवार सुबह तक 24 घंटे के दौरान यहां करीब 500 मिमी बारिश हुई जिससे सामान्य जनजीवन बाधित हुआ है. वडोदरा में 5000 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुचाया गया, सेना की 2 कंपनी और एनडीआरएफ की चार टीम राहत कार्य में लगी हुई हैं.

इससे पहले एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति और गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया कि अग्निशमन दल, सेना और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने करीब चार हजार चार सौ बाहर लोगों को नावों और ट्रैक्टर में शहर और आसपास के गांवों से बाहर निकाला और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया. मूसलाधार बारिश से शहर के अधिकतर इलाके और सड़कें जलमग्न हो गईं. वडोदरा हवाई अड्डे को बुधवार से ही बंद कर दिया गया है वहीं पटरियों पर जलभराव के कारण कई रेलगाड़ियां रद्द कर दी गईं या उनके मार्ग परिवर्तित कर दिए गए.

गृह मंत्रालय की ओर से इस बात की भी जानकारी दी गई कि कुल 1 लाख खाने के पैकेट तैयार रखे गए हैं, वहीं अब तक 12,500 खाने के पैकेट को बांटा जा चुका है.

इसके अलावा गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि वडोदरा के छनी इलाके में भारी बारिश के चलते दीवार गिरने से बुधवार शाम चार मजदूरों की मौत हो गई. उन्होंने कहा, 'भारी बारिश और विश्वमित्री नदी का जलस्तर बढ़ने से वडोदरा में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. अब तक विभिन्न इलाकों में पांच हजार से अधिक लोगों को बाहर निकाला जा चुका है,. स्थानीय प्रशासन ने खाने के करीब 75,000 पैकेट बांटे हैं और एक लाख पैकेट तैयार रखे गए हैं.'

 

वडोदरा से गुजरने वाली विश्वामित्री नदी का जल निचले इलाकों में घुस गया है. राज्य सरकार की तरफ से उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक वडोदरा शहर में बृहस्पतिवार की सुबह आठ बजे तक 24 घंटे में 499 मिमी बारिश हुई. राज्य मौसम विभाग के निदेशक जयंत सरकार ने कहा कि वडोदरा शहर में रिकॉर्ड बारिश हुई है. उन्होंने कहा कि अगले तीन दिनों में भी भारी बारिश होने का अनुमान है.

अन्य आपदा लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack