मुंबई: महालक्ष्मी एक्सप्रेस से सभी 700 यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया

जनता जनार्दन संवाददाता , Jul 27, 2019, 17:18 pm IST
Keywords: Mahalakshmi Express   Mumbai News   महालक्ष्मी एक्सप्रेस  
फ़ॉन्ट साइज :
मुंबई: महालक्ष्मी एक्सप्रेस से सभी 700 यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया

महाराष्ट्र: मुंबई में भारी बारिश के चलते ट्रेनों की आवाजाही और आम ज़िंदगी पर भारी असर पड़ा है. पिछले 11 घंटों से बदलापुर और वांगनी के बीच महालक्ष्मी एक्सप्रेस ट्रैक पर पानी भरने की वजह से अटक गई है. ट्रेन में लगभग 700 यात्री मौजूद थे जिन्हें अब एनडीआरएफ की टीम ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया है.

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) और सिटी पुलिस की टीमों के साथ एनडीआएफ, स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट, रेलवे टीम और फायर ब्रिगेड टीम के द्वारा यात्रियों को रेस्कयू किया गया. निकाले गए यात्रियों के लिए 17 बस वहां मौजूद रही जिससे उन्हें वहां से निकाल कर ले जाया गया. यात्रियों को ट्रेन से सुरक्षित निकालने के बाद इन्ही बसों के जरिए सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया और राहत सामग्री दी गई है.

विशेष ट्रेन से सभीयात्रियों को ले जाया जाएगा
फिलहाल इन यात्रियों को बदलापुर स्‍टेशन पहुंचाया जा रहा है. महालक्ष्मी एक्सप्रेस के बचाव अभियान पर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने कहा है कि 19 कोच वाली एक विशेष ट्रेन महालक्ष्मी एक्सप्रेस के यात्रियों के साथ कल्याण से कोल्हापुर तक जाएगी. सभी यात्रियों को सुरक्षित पहुंचाया जाएगा. 

जब रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा था तब मौके पर प्रशासन की तरफ से 37 डॉक्टर्स मौजूद रहे जिन्होंने रेस्क्यू के बाद यात्रियों का चेकअप किया. वहीं फंसे यात्रियों को बचाने के लिए नेवी को भी मिशन रेस्क्यू में लगाया था ताकि यात्रियों एयरलिफ्ट किया जा सके. आरपीएफ और नगर पुलिस मौके पर पहुंचकर ट्रेन में फंसे यात्रियों को बिस्किट, पानी जैसी जरूरी सामग्रियां बांट रही थी.

अमित शाह का बयान

गृहमंत्री अमित शाह ने इस ऑपरेशन के सफल होने पर बटाव कार्य में जुटे लोगों की तारीफ की. उन्होंने कहा,'' एनडीआरएफ, नौसेना, भारतीय वायुसेना, रेलवे और राज्य प्रशासन की टीमों ने मुंबई के पास महालक्ष्मी एक्सप्रेस में फंसे सभी 700 यात्रियों को सुरक्षित बचाया है. हम पूरे ऑपरेशन की बारीकी से निगरानी कर रहे थे. उनके अनुकरणीय प्रयास के लिए बचाव टीमों का बहुत-बहुत धन्यवाद''

पेट्रोल पंप पर 100 लोग अभी भी फंसे

जहां महालक्ष्मी एक्सप्रेस से सभी 700 यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया तो वहीं ठाणे जिले के मुरबॉड इलाके में कल्याण - मुरबॉड रोड पर गजानन पेट्रोल पंप पर 100 लोग पानी मे अभी फंसे हुए हैं. सभी पेट्रोल पंप की छत पर बैठे हैं. थोड़ी देर में हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू ऑपरेशन होगा.

मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग की मानें तो आज मुंबई में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मुंबई से सटे इलाकों में भी बारिश का अलर्ट है. इसके मद्देनज़र बीएमसी ने वॉर्ड अफसरों के साथ बैठक की है. साथ ही लोगों को समंदर, जलजमाव वाले इलाकों से दूर रहने की सलाह दी गई है और घरों में रहने की हिदायत दी गई है.

अन्य यात्रा & स्थान लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack