शंघाई सहयोग संगठन सम्मेलन में पाक पर बरसे पीएम मोदी

जनता जनार्दन संवाददाता , Jun 14, 2019, 13:42 pm IST
Keywords: SCO Summit   Narendra Modi   Prime Minister Narendra Modi   Islamabad   Pakistan   Pakistan Prime Minister   Imran Khan Pakistan   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  
फ़ॉन्ट साइज :
शंघाई सहयोग संगठन सम्मेलन में पाक पर बरसे पीएम मोदी

बिश्केक: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन आतंकवादियों को पनाह देने वाले देश पाकिस्तान पर जमकर बरसे. पीएम मोदी ने पाकिस्तान का नाम तो नहीं लिया लेकिन इशारों-इशारों में उसे लताड़ लगाई. उन्होंने कहा कि आतंकवाद रोज मासूमों की जान लेता है. सभी को इसके खिलाफ कदम उठाना चाहिए. आतंकवाद का साथ देने वाले देशों को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए.

पीएम मोदी किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में एससीओ शिखर सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने श्रीलंका में हुए बर्बर आतंकी हमलों का जिक्र करते हुए आतंकवाद पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करने का भी आह्वान किया. श्रीलंका में हाल ही में हुए बम धमाकों में सात भारतीयों समेत करीब 250 लोगों की मौत हुई थी.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की मौजूदगी में पीएम मोदी ने कहा, ''पिछले रविवार को श्रीलंका की अपनी यात्रा के दौरान मैं सेंट एंटनी के चर्च गया था वहां मुझे आतंकवाद के उस घिनौने चेहरे का स्मरण हुआ जो हर कहीं भी प्रकट होकर मासूमों की जान लेता है. इस खतरे से निपटने के लिए सभी मानवतावादी ताकतों को अपने संकीर्ण दायरे से निकलकर एकजुट हो जाना चाहिए.''

उन्होंने आगे कहा, ''आतंकवाद को प्रोत्साहन, समर्थन और वित्त प्रदान करने वाले राष्ट्रों को जिम्मेदार ठहराना जरूरी है. एससीओ सदस्यों को आतंकवाद का सफाया करने के लिए पूरी शक्ति का इस्तेमाल करना चाहिए. भारत आतंकवाद से निपटने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का सम्मेलन का आह्वान करता है.''

आपको बता दें कि पीएम मोदी अपने बिश्केक दौरे पर पाकिस्तान को कड़ा कूटनीतिक संदेश दे रहे हैं. कल और आज दोनों दिन पीएम मोदी और इमरान खान आमने-सामने आए लेकिन दोनों नेताओं के बीच दुआ-सलाम भी नहीं हुआ. दोनों अलग-अलग दिखाई दिए.

यही नहीं प्रधानमंत्री मोदी ने कल चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात के दौरान भी आतंकवाद के मुद्दे उठाए और कहा कि पाकिस्तान से तब तक बातचीत संभव नहीं है जबतक कि वह आतंकवाद के खिलाफ ठोस कदम नहीं उठाता है.

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन गुरुवार को शुरू हुआ था और आज इसका समापन होगा. इस सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी, किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव समेत कई नेता शामिल हो रहे हैं.

अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack