Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

लोकसभा चुनाव: दूसरे चरण के लिए 12 राज्यों की 95 सीटों पर वोटिंग कल

लोकसभा चुनाव: दूसरे चरण के लिए 12 राज्यों की 95 सीटों पर वोटिंग कल

दिल्ली: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए कल यानी गुरुवार को 95 सीटों पर मतदान होगा. दूसरे चरण में 12 राज्यों की 95 सीटों पर वोटिंग होगी. दूसरे चरण में तमिलनाडु में 38, कर्नाटक में 14, महाराष्ट्र में 10, उत्तर प्रदेश में आठ के साथ ही असम, बिहार और ओडिशा में पांच-पांच, छत्तीसगढ़ और और पश्चिम बंगाल में तीन और जम्मू-कश्मीर में दो सीटों पर मतदान होगा. इसके साथ ही मणिपुर और पुडुचेरी में एक सीट के लिए मतदान होगा. इसके अलावा ओडिशा के 35 विधानसभा क्षेत्रों में भी वोटिंग होगी. पहले चरण में 11 अप्रैल को लोकसभा की 91 सीटों पर 20 राज्यों में मतदान हुआ था.


इन पर रहेगी सबकी नजर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कई केंद्रीय मंत्रियों ने पिछले कुछ दिन में देशभर में दौरे कर अपने अपने पार्टी उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया और जनता से वोट मांगे. इस दौर में प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री जुएल ओरांव, सदानंद गौडा और पी राधाकृष्णन, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा, कांग्रेस नेता एम वीरप्पा मोइली और राज बब्बर, नेशनल कान्फ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला, बीजेपी नेता हेमा मालिनी और द्रमुक के दयानिधि मारन, ए राजा और कनिमोई शामिल हैं.

 

 


ओडिशा में विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक गंजाम जिले में अपने गृहक्षेत्र हिंजली से और बरगढ़ के बिजेपुर से मैदान में हैं. लोकसभा सीटों के लिए जहां पांच महिला उम्मीदवार मैदान में हैं, वहीं विधानसभा सीटों के लिए 25 महिला प्रत्याशी हैं.


चुनाव आयोग ने मंगलवार शाम को वेल्लूर लोकसभा सीट पर अत्यधिक धन के इस्तेमाल के आरोपों के चलते मतदान निरस्त कर दिया था. अधिकारियों ने यहां एक द्रमुक नेता के सहयोगी के ठिकाने से 10 करोड़ रुपये से अधिक नकदी बरामद की है.

अन्य चुनाव लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल