Saturday, 17 August 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

लोकसभा चुनाव 2019 : छठे चरण के लिए जारी अधिसूचना, 12 मई को सात राज्यों की 59 सीटों पर होगी वोटिंग

जनता जनार्दन संवाददाता , Apr 16, 2019, 17:20 pm IST
Keywords: Election Commission   Jammu and Kashmir   Loksabha Poll 2019   sixth phase   लोकसभा चुनाव 2019  
फ़ॉन्ट साइज :
लोकसभा चुनाव 2019 : छठे चरण के लिए जारी अधिसूचना, 12 मई को सात राज्यों की 59 सीटों पर होगी वोटिंग

दिल्ली: चुनाव आयोग ने मंगलवार को लोकसभा के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी जिसके तहत 12 मई को सात राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा. सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव की शुरूआत 11 अप्रैल को हो चुकी है और 19 मई को आखिरी चरण संपन्न होगा. उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल की विभिन्न सीटों पर सातों चरणों में चुनाव होगा.

दिल्ली की सातों सीटों के लिए मतदान छठे चरण में होगा. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और 'आम आदमी पार्टी' के संयोजक अरविंद केजरीवाल के बीच ट्विटर पर हुई बहस के बीच सूत्रों ने दावा किया कि दोनों पक्ष गठबंधन को लेकर बातचीत कर रहे हैं और बुधवार को एक बार फिर दोनों पक्ष सीट बंटवारे पर बातचीत के लिए बैठक कर सकते हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी दिल्ली की सात में से चार लोकसभा सीटें आप को देने को तैयार है ताकि उनका गठजोड़ बीजेपी को हरा सके. बीजेपी ने 2014 में दिल्ली की सातों सीटों पर जीत दर्ज की थी. छठे चरण में 12 मई को जिन सीटों पर मतदान होगा, उनमें कुछ महत्वपूर्ण सीटें बिहार की पूर्वी और पश्चिम चंपारण, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज सीटें हैं.

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, डुमरियागंज, संतकबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर और भदोही में 12 मई को मतदान होगा. दिल्ली की तरह हरियाणा में भी एक ही चरण में मतदान होगा. मध्य प्रदेश की टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, छिंदवाड़ा और होशंगावाद सीटों पर भी छठे चरण में मतदान होगा.

अन्य चुनाव लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack