होली के रंग में रंगा आज का Google Doodle, आप भी देखिए

जनता जनार्दन संवाददाता , Mar 21, 2019, 9:35 am IST
Keywords: Google Doodle   Google Celibrate Holi   Happy Holi Google   Google India   Google Searce Engine   होली 2019  
फ़ॉन्ट साइज :
होली के रंग में रंगा आज का Google Doodle, आप भी देखिए

दिल्ली: आज पूरा देश रंगों में डूबा हुआ है. हर तरफ होली का जश्न है तो भला Google इस जश्न से कैसे अनछुआ रह सकता था. आज रंगो के इस त्योहार को Google भी एक कलरफुल Doodle के साथ मना रहा है. गूगल ने अपने इस डूडल में कई रंगो का प्रयोग किया है जिससे यह बेहद खास लग रहा है. Google का ये Doodle रंगों और भारतीय संस्कृति की झलकियों से भरा हुआ है. इस Doodle में होली के त्योहार की भरपूर झलकियां हैं. Google का यह रंग-बिरंगा Doodle काफी आकर्शक लग रहा है. बता दें कि Google हर खास मौके पर एक खास Doodle बनाता रहा है.

बता दें कि आज पूरे देश में होली मनाई जा रही है. होली ऋग्वेद के समय से मनाई जाती रही है. होली पर घर के अनाज की यज्ञ में आहूति दी जाती है. ऐसा माना जाता है कि यज्ञ में डाला हुआ अनाज भगवान तक पहुंचता है. भगवान का धन्यवाद करने के लिए होलिका दहन किया जाता है.

भारत में होली कई प्रकार से मनाई जाती है. वाराणसी में जहां घाटों पर मसान होली मनाई जाती है, वहीं दूसरी बरसाना में लट्ठमार होली का चलन है. होली मनाने का तरीका भले हर जगह थोड़ा अलग हो, लेकिन इसका उद्देश्य खुशियां बांटना ही होता है.

होली पर रंग लगाने की परंपरा कब शुरू हुई-

माना जाता है कि द्वापर युग में होली पर रंग लगाने की परंपरा शुरू हुई. पहले टेसू के फूल का रंग, कुमकुम का उपयोग किया जाता था. कई सालों पहले रंगों के उपयोग के प्रमाण मिलते हैं. मुगल काल में होली को ईद-ए-गुलाबी कहा जाता था. प्रमाण के मुताबिक, मुगल बादशाहों ने भी होली खेली थी. प्राचीन काल में यज्ञ के बाद गाने गाए जाते थे.

वोट दें

क्या 2019 लोकसभा चुनाव में NDA पूर्ण बहुमत से सत्ता में आ सकती है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack