Sunday, 08 December 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

पाकिस्तान ने पुंछ-राजौरी में तोड़ा सीजफायर, भारत ने दिया कड़ा जवाब

जनता जनार्दन संवाददाता , Feb 26, 2019, 8:29 am IST
Keywords: Pakistan   International News   India   Losabha Election   Upcoming Election   पाकिस्तान   पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान   पाकिस्तान सरकार में मंत्री  
फ़ॉन्ट साइज :
पाकिस्तान ने पुंछ-राजौरी में तोड़ा सीजफायर, भारत ने दिया कड़ा जवाब

श्रीनगर: पुलवामा आतंकी हमले के बाद शांति के गीत गाने का नाटक कर रहा पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. मंगलवार तड़के एक बार फिर पाकिस्तान ने लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) पर सीजफायर का उल्लंघन किया है. ये उल्लंघन राजौरी और पुंछ सेक्टर में किया गया है. पाकिस्तान की इस हरकत का भारतीय जवान मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं.   

पाकिस्तान की ओर से सोमवार देर रात से ही बॉर्डर पर फायरिंग शुरू हो गई थी, जिसके बाद से ही रुक-रुक कर पाकिस्तान सीजफायर उल्लंघन कर रहा है. सोमवार देर रात पाकिस्तानी सेना ने राजौरी सेक्टर में स्थित रिहायशी इलाकों में फायरिंग की.

पिछले कई दिनों से पाकिस्तान तोड़ रहा सीजफायर

आपको बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है. इस तनाव का असर सीमा पर भी दिख रहा है, यही कारण है कि पाकिस्तान हर दिन सीजफायर तोड़ रहा है और हर बार ही उसे मुंह की खानी पड़ रही है.

इससे पहले भी पाकिस्तान बीते दिनों से लगातार सीजफायर तोड़ रहा है. पाकिस्तान ने बीते हफ्ते पुंछ, राजौरी सेक्टर में सीजफायर तोड़ा था. तब पाकिस्तान की ओर से लगातार मोर्टार दागे जा रहे थे. गौरतलब है कि पाकिस्तान बॉर्डर से आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए इस प्रकार की हरकत करता है ताकि भारतीय सेना का ध्यान भटके.

बौखलाया पाकिस्तान लगा रहा आरोप

भारत के कड़े जवाब से पाकिस्तान बौखला गया है और हिंदुस्तान पर उल्टे-सीधे आरोप लगा रहा है. मंगलवार सुबह पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने आरोप लगाया कि भारतीय वायुसेना के कुछ विमान लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) पार कर उस पार घुस गए हैं.

बॉर्डर पर तनाव, व्यापार पर असर

दोनों देशों का तनाव सिर्फ बॉर्डर ही नहीं बल्कि कारोबार पर भी दिख रहा है. भारत से पाकिस्तान जाने वाले टमाटर, पान जैसे कई और सामानों अब वहां नहीं जा रहे हैं, भारत के व्यापारी पाकिस्तान का बहिष्कार कर रहे हैं. पुलवामा हमले के बाद उरी से  मुजफ्फराबाद तक चलने वाली बस कारवां-ए-अमन को दो हफ्ते के बाद दोबारा सोमवार को ही शुरू किया गया.

पुलवामा के बाद भारत ने पाकिस्तान को घेरा

गौरतलब है कि पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. जिसके बाद से ही भारत पाकिस्तान का बहिष्कार करने में जुटा है. हिंदुस्तान ने पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घेरने का काम शुरू किया है, जिसके बाद से ही अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC), यूरोपीय संघ समेत कई देशों और संगठन ने पाकिस्तान को खरी खोटी सुनाई है.

अन्य सुरक्षा लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack