फिर से केजरीवाल की धरना पॉलिटिक्स, पूर्ण राज्य के लिए 1 मार्च से भूख हड़ताल

जनता जनार्दन संवाददाता , Feb 23, 2019, 21:27 pm IST
Keywords: Congress Party   BJP India   BJP State   BJP in Rajasthan   Congress camp   AAP   Aam Aadmi Party   Opportunity   भारत माता की जय   राजधानी जयपुर   कांग्रेस अध्यक्ष  
फ़ॉन्ट साइज :
फिर से केजरीवाल की धरना पॉलिटिक्स, पूर्ण राज्य के लिए 1 मार्च से भूख हड़ताल

लोकसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी दिल्ली को पूर्ण राज्य के दर्जे की मांग को लेकर अड़ गई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूर्ण राज्य की मांग को लेकर भूख हड़ताल करने का ऐलान किया है. केजरीवाल ने शनिवार को विधानसभा में कहा कि पूर्ण राज्य के लिए पूरी दिल्ली को आंदोलन करना चाहिए. पूर्ण राज्य की मांग को लेकर अरविंद केजरीवाल 1 मार्च से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगे.

दिल्ली विधानसभा में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूर्ण राज्य के लिए दिल्लीवालों को साथ लड़ना होगा. पूर्ण राज्य बनने पर दिल्ली को चमकाकर लंदन, सिंगापुर और पेरिस बना देंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्ण राज्य बना तो हर परिवार को 10 साल में एक पक्का घर देंगे. उन्होंने कहा कि पूर्ण राज्य के लिए 1 मार्च से दिल्ली में आंदोलन होगा और यह आंदोलन जब तक चलेगा तब तक पूर्ण राज्य का दर्जा न मिले.

दिल्ली विधानसभा में बजट सत्र के दूसरे दिन पूर्ण राज्य के दर्जे को लेकर मंत्री गोपाल राय ने केंद्र सरकार से लेकर एलजी पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने सदन में दिल्ली को मिले अधूरे अधिकार का दर्द बयां करते हुए कहा कि पूर्ण राज्य न होना चुनी हुई सरकार के लिए ब्रेकर जैसा है.

मंत्री गोपाल राय ने सदन में कहा कि देश में 29 राज्य हैं. हरियाणा, यूपी, महाराष्ट्र को पूर्ण राज्य बनाया गया. मणिपुर-गोवा जैसे छोटे राज्यों को भी पूर्ण राज्य का दर्जा दिया गया लेकिन दिल्ली को नहीं. अगर आज दिल्ली पूर्ण राज्य होता तो काम की रफ्तार 10 गुना ज्यादा होती, पूर्ण राज्य दर्जा न होने से काम की रफ्तार कम है.

 

गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली की सत्ता का अनुभव रखने वाले बीजेपी नेता मदनलाल खुराना, लालकृष्ण आडवाणी ने खुद पूर्ण राज्य की मांग को रखा था. जब संविधान बन रहा था उसके मुकाबले आज दिल्ली की जनंसख्या बहुत बढ़ गई है. उस समय बाबा साहब राजेन्द्र प्रसाद को नहीं पता था कि दिल्ली में बाबरपुर, बुराड़ी, किराड़ी भी बनेंगे. दिल्ली का इतना विस्तार होगा ये उन्हें नही पता था.

गोपाल राय ने बीजेपी पर निशाना साधाते हुए कहा कि बीजेपी को पूर्ण राज्य से नहीं केजरीवाल से डर लग रहा है, बीजेपी को लगता है कि केजरीवाल इतना काम कर रहे हैं, अगर दिल्ली पूर्ण राज्य बन गया तो केजरीवाल बहुत काम करेंगे. इसके अलावा कांग्रेस पर हमला करते हुए राय ने कहा कि पूर्ण राज्य बनने से दिल्ली के विकास का रास्ता खुलेगा.

गोपाल राय ने एलजी को चुनौती देते हुए कहा कि जहां राष्ट्रपति भवन है, राजदूत एरिया है, केंद्र सरकार के दफ्तर हैं. वहां पर सारा नियंत्रण केंद्र सरकार रखे.  एनडीएमसी क्षेत्र को केंद्र अपने एलजी के पास रखे और बाकी दिल्ली को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दे दें. फिर देखते हैं, कौन ज्यादा काम करेगा.

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट से दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार के बीच अधिकारों को लेकर आए फैसले के बाद आम आदमी पार्टी ने पूर्ण राज्य के मुद्दे को जोर-शोर से जनता के बीच उठाने का ऐलान किया है. आम आदमी पार्टी पूर्ण राज्य के मुद्दे पर लोकसभा चुनाव से पहले जन-आंदोलन की तैयारी भी कर रही है.

अन्य राज्य लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack