चन्दौली जिला योजना की बैठक में प्रभारी मंत्री ने दिया निर्देश, सुनें आखिर क्या बोल गये मंत्री निषाद, विधायक प्रभु के नाराजगी पे भी बोले

जनता जनार्दन संवाददाता , Jan 31, 2019, 9:37 am IST
Keywords: Minister Nishad   JaiPrakash Nishad   Minister Nishad   JaiPrakash Nishad Chandauli   Minister Jaiprakash Nishad   योजना समिति की बैैैठक   मंत्री   
फ़ॉन्ट साइज :
चन्दौली जिला योजना की बैठक में प्रभारी मंत्री ने दिया निर्देश, सुनें आखिर क्या बोल गये मंत्री निषाद, विधायक प्रभु के नाराजगी पे भी बोले
चन्दौली: राज्य मंत्री पशुधन,मत्स्य,राज्य सम्पत्ति एवं नगर भूमि विभाग उ0प्र0 शासन श्जय प्रकाश निषाद द्वारा कलेक्टेªट सभागार में जिला योजना संरचना वर्ष 2019-20 की बैठक की.बैठक में उपनिदेशक कृषि व जिला कृषि अधिकारी को निर्देश देते हुये कहा कि जनपद में खाद की किल्लत न हो इसके लिए सहकारी समितियों पर औचक निरीक्षण कर किसानों में खाद का वितरण कराया जा ताकि किसानों को खाद की समस्या न आने पाये.
 
ब्लाक स्तर पे किसानों की गोष्ठी आयोजित कर किसानों की आय बढ़ाने के लिए हर कदम में साथ रहे शिकायत न आये इसके लिए गम्भीरता से कार्य किया जाय। इच्छुक किसानों का ज्यादा से ज्यादा रजिस्टेªशन कराकर कृषि यंत्र उपलब्ध कराया जाय वही सब्सीडी को भी ससमय भेजने का प्रक्रिया पूर्ण करने की कार्यवाही की जाय। उद्यान विभाग के अधिकारियों को उद्यान विभाग के जमीनों पर कम समय में अच्छा लागत कमाने वाले नर्सरी को लगाया जा जिससे जनपद से किसान व अन्य व्यक्ति उद्यान विभाग के योजनाओं से लाभान्वित हो सके।
 
दुग्ध विकास विभाग से दूध की रेट बढ़ाने पर चर्चा की इस दौरान उन्होनें पराग डेयरी का दुकान स्थापित किये जा जिससे आम जनमानस को आसानी से दुध, घी, लस्सी व छाछ मिल सके। बैठक में चहनियाॅ में चदन नर्सरी का रजिस्टेªशन कराकर उनके बकाये धनराशी का भुगतान करने के निर्देश प्रभागीय वनाधिकारी को दी। मुख्य चिकित्साधिकारी राजेश कुमार मिश्रा से जनपद में कितने अब तक गोल्डन कार्ड वितरित किये गये, कार्ड के वितरण होने से जनपद के कितने परिवार अब तक लाभान्वित हुये इसकी जानकारी ली। 



 
साथ ही मानक के अनुरूप सुविधायें न रहने वाले हास्पिटलों के खिलाफ कार्यवाही करते हुये अवगत कराने के निर्देश दिये। सीएमओ को जिला चिकित्सालय सहित जनपद के सीएससी/पीएससी का औचक निरीक्षण कर मरीजो से रूबरू होने के निर्देश दिये। साथ ही चिकित्सकों की उपलब्धता पूरी तरह सुनिश्चित हो मरीजों में किसी प्रकार की दिक्कतें न आये इसके लिए युद्ध स्तर पर कार्य किये जाय, लापरवाह चिकित्सकों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही भी किये जाय। कहा कि चिकित्सा परिसर प्रतिदिन साफ हो कूड़ा किसी भी हाल में परिसर में न दिखायी दे इसके लिए निर्देश भी जारी करे। 
 
कहा कि दवाओं की उपलब्धता समय से हो इसके लिए चिकित्सा प्रभारियों द्वारा उच्चाधिकारी को अवगत कराये, मरीजों को बाहर की दवाये न लिखने की शिकायत मिले। मा0 मंत्री जी ने जिलाधिकारी से कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा जारी गोल्डन कार्ड का वितरण कामन सर्विस सेन्टर के माध्यम से करवाया जाय। 
 
समाज कल्याण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी व जिला द्विव्यांगजन अधिकारी को निदेर्शित करते हुये कहा कि गाॅवों-गाॅवों में कैम्प कराकर पात्र लाभार्थियों का चयन कर उन्हें योजना से लाभन्वित किये जा। कहा कि सरकार की मंशा है अन्तिम पायदान पर बैठा हर पात्र व्यक्तिय योजनाओं से लाभान्वित हो, इसके लिए डोर टू डोर कार्य किये जाय। 
 
खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा नये वित्तिय वर्ष में चल रहे योजनाओं की जानकारी ली कहा कि इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराकर लोगों को लाभान्वित किया जाय।
 
मंत्री जी ने राजकीय लघु सिंचाई व निजी लघु सिंचाई के अधिकारियों को निदेर्शित करते हुये कहा कि चकिया विकास खण्ड में भभौरा ग्राम में सर्वेकर नलकूपों का निर्माण किये जाय। सर्वे रिपोर्ट से जिलाधिकारी को 03 दिन के भीतर अवगत कराया जाय। 
 
जिला पंचायत राज अधिकारी से स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत चल रहे निर्माणाधीन शौचालयों की प्रगति पर चर्चा की। कहा कि अभी तक जो शौचालय पूर्ण नही हुये हो उसे तीव्र गति से गुणवत्तापूर्ण ढंग से शौचलय बनाकर पूर्ण किये जाय।
 
बैठक के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्सरिता सिंह, जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, पुलिस अधीक्षक सन्तोष कुमार सिंह, विधायक सैयदराजा सुशील सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष सर्वेश कुशवाहा, चकिया विधायक प्रतिनिधि अश्वनी दूबे, सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थें।
अन्य गांव-गिरांव लेख
वोट दें

क्या 2019 लोकसभा चुनाव में NDA पूर्ण बहुमत से सत्ता में आ सकती है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack