Saturday, 23 March 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

WhatsApp: ये टॉप ट्रिक्स आपको बना देंगे चैट एक्सपर्ट

जनता जनार्दन संवाददाता , Dec 22, 2018, 16:14 pm IST
Keywords: Whatsapp Trickes   Whatsapp Tips   Whatsapp Fetures   Whatsapp   Whatsapp India   वॉट्सऐप चैट  
फ़ॉन्ट साइज :
WhatsApp: ये टॉप ट्रिक्स आपको बना देंगे चैट एक्सपर्ट Desk JJ: आजकल काफी सारे लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कुछ लोग इसे दूसरों से बेहतर इस्तेमाल करते हैं या यूं कहें कि एक्सपर्ट की तरह इस्तेमाल करते हैं. ऐप में यूजर्स को बेहतर अनुभव देने के लिए प्राय: कई तरह के बदलाव होते रहते हैं. यानी ऐप में कई तरह के नए-नए फीचर्स रोज जुड़ते रहते हैं. कई ऐसे फीचर्स भी होते हैं जो छुपे हुए होते हैं या हमारी जानकारी में नहीं होते हैं. यहां हम आपको ऐसे वॉट्सऐप टिप्स की जानकारी दे रहे हैं जो आपको वॉट्सऐप चैट एक्सपर्ट बनने में मदद करेंगे.

1. ग्रुप चैट को करें म्यूट: ये फीचर उन लोगों के लिए खासकर ज्यादा महत्वपूर्ण है जो ना चाहकर भी दोस्तों या रिश्तेदारों के ऐसे ग्रुप में शामिल हो जाते हैं जहां ढेरों मैसेज आते हैं. लेकिन आप लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखकर ग्रुप छोड़ना भी नहीं चाहते. ऐसे में इस फीचर की मदद से आप ग्रुप को 8 घंटे या 1 साल तक के लिए भी म्यूट कर सकते हैं. इस तरह से आप चैट रिसीव भी करते रहेंगे और और रिंग से आप परेशान भी नहीं होंगे.

2. जानें कौन पढ़ रहा है आपके मैसेज: अगर आपने ग्रुप चैट में कोई मैसेज पोस्ट किया है और आप जानने चाहते हैं कि आपके मैसेज को किन-किन लोगों ने पढ़ा है. तो केवल आपको अपने भेजे गए मैसेज को कुछ देर प्रेस कर रखना इसके बाद इन्फो पर जाकर क्लिक करना है. यहां आप जान पाएंगे कि आपके मैसेज को किन लोगों ने पढ़ा है.

3. भेजा गया मैसेज करें डिलीट: इसे इस चैट ऐप का सबसे खास फीचर भी कह सकते हैं. वॉट्सऐप ने इस फीचर का नाम डिलीट फॉर एवरीवन रखा है. इस फीचर की मदद से आप 1 घंटे तक भेजे गए मैसेज को डिलीट कर सकते हैं.

4. ऐसे बचाएं डेटा: यदि आप वॉट्सऐप यूज करते हैं तो आप जानते भी होंगे कि ये ऐप काफी डेटा खर्च करता है. ऐसे में आप हेवी मीडिया फाइल्स को लिमिट करने के साथ ही वॉट्सऐप में मौजूद लो डेटा यूसेज का ऑप्शन भी सेलेक्ट कर सकते हैं. ये फीचर आपके चैट और कॉल्स के दौरान डेटा यूज का अमाउंट कम कर देता है.

5. टेक्स्ट को दें स्टाइल: यदि आप अपने टेक्स्ट को बोल्ड या इटैलिक कर हाइलाइट करना चाहते हैं. तो यहां देखें उदाहरण- बोल्ड के लिए ऐसे लिखें *Hi* और इटैलिक के लिए _Hi_ ऐसे.

6. कस्टमाइज नोटिफिकेशन: आप किसी खास व्यक्ति कस्टम नोटिफिकेशन सेट कर सकते हैं इससे आपको बिना फोन टच किए मैसेज आने की जानकारी मिल जाएगी. इसके लिए आपको किसी चैट के टॉप में जाकर कस्टम नोटिफिकेशन को सेलेक्ट करना होगा.

7. ई-मेल चैट: आप इस फीचर की मदद से पूरा वॉट्सऐप चैट ई-मेल कर सकते हैं.
वोट दें

क्या 2019 लोकसभा चुनाव में NDA पूर्ण बहुमत से सत्ता में आ सकती है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack