Monday, 21 October 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

जनता जनार्दन Exit Polls Result: किस राज्य में बनेगी किसकी सरकार

Desk JJ , Dec 08, 2018, 8:16 am IST
Keywords: Assembly Election 2018.Exit Polls 2018   Results Exit Polls   सरकार   राजस्थान में बीजेपी  
फ़ॉन्ट साइज :
जनता जनार्दन Exit Polls Result: किस राज्य में बनेगी किसकी सरकार Desk JJ: इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया एक्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान की जनता ने सत्तारूढ़ बीजेपी को बाहर कर दिया है. एक्जिट पोल के नतीजों में कांग्रेस की भारी बहुमत के साथ वापसी देखी जा रही है. राजस्थान में बीजेपी को 55 से 72 सीटों पर सिमटते देखा गया है. वहीं विपक्ष में बैठी कांग्रेस को 119 से 141 सीटों पर जीतता दिखाया जा रहा है.

राजस्थान में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान है. कांग्रेस के लिए 42% और बीजेपी के लिए 37% वोट का अनुमान है.

इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के एक्जिट पोल में मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बढ़त. एक्जिट पोल ने कांग्रेस को 104 से 122 सीटों पर जीतते हुए दिखाया है वहीं बीजेपी को 102 से 120 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान जारी किया है. राज्य में मुकाबला दोनों राष्ट्रीय पार्टियों के बीच दिख रहा है और अन्य दलों को महज 4 से 11 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है.

एक्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी को 40 फीसदी वोट, कांग्रेस को 41 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है.

इंडिया टुडे एक्जिट पोल ने छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बीजेपी पर भारी दिखाया है. एक्जिट पोल के मुताबिक जहां कांग्रेस को 55-65 सीटों पर जीतते हुए सरकार बनाने का स्पष्ट बहुमत लेते दिखाया है. वहीं बीजेपी को राज्य में महज 21 से 31 सीटों पर जीत हासिल करते दिखाया गया. बीएसपी और अजीत जोगी की पार्टी के गठबंधन को 90 में से सिर्फ 4-8 सीटें मिलती दिख रही हैं. अन्य को राज्य में एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान है.

कांग्रेस और बीजेपी के वोट शेयर में भी बड़ा फासला नजर आ रहा है. कांग्रेस को राज्य में 45 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है, वहीं बीजेपी को 38 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है. अगर बीजेपी-जेसीसी गठबंधन की बात करें तो इस गठबंधन को 9 फीसद वोट मिलने का अनुमान है. अन्य दलों को खाते में 8 फीसद वोट जा सकता है.

इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के सर्वे में केसीआर की पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) पूर्ण बहुमत के साथ तेलंगाना में सत्ता में लौट रही है. हालांकि बीजेपी को इस राज्य में भी बड़ा झटका लगने जा रहा है. सर्वे में 119 सदस्यीय तेलंगाना विधानसभा में केसीआर की पार्टी को 79 से 91 के बीच सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस और टीडीपी गठबंधन को कोई खास फायदा होता नहीं दिख रहा. गठबंधन को 21 से 33 सीटें मिल सकती हैं. वहीं तेलंगाना में जमकर प्रचार करने वाली बीजेपी का प्रदर्शन पिछली बार से भी कम हो सकता है. इस बार उसे 1 से 3 सीटें मिल सकती हैं. पिछली बार उसके खाते में 5 सीटें आई थीं.

राज्य में हुए चुनाव के आधार पर मिले वोट शेयर की बात की जाए तो टीआरएस को 46 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. कांग्रेस गठबंधन को 37 फीसदी और बीजेपी को 7 फीसदी वोट मिल सकता है. ओवैसी को पार्टी AIMIM को 3 फीसदी वोट मिलने के आसार जताए गए हैं.
अन्य चुनाव लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख
 
stack