गुड न्यूज़: 70 लाख सोलर ऊर्जा लैम्प परियोजना का प्रशिक्षण चंदौली में प्रारम्भ

गुड न्यूज़: 70 लाख सोलर ऊर्जा लैम्प परियोजना का प्रशिक्षण चंदौली में प्रारम्भ चंदौली: ब्लाक चहनिया का पहला "70 लाख सौर ऊर्जा लैम्प परियोजना" के तहत सोलर स्टडी लैंप परियोजना की 5 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण माँ शारदा मंगल वाटिका चंदौली में प्रारंभ हो गया। इस 5 दिवसीय प्रशिक्षण का उद्घाटन जिले के डी0सी0 एन0आर0एल0यम0 महेंद्र चतुर्वेदी  के द्वारा दीप प्रज्वलित करके किया गया। आई0आई0टी0 मुम्बई की ओर से उत्तर प्रदेश में कार्यरत प्रोजेक्ट इंजीनियर श्रीकान्त सिंह जी ने प्रशिक्षण की शुरुआत की।

चहनिया ब्लॉक में इस योजना के लिए यह पहला ही सेंटर होगा, जहाँ पर सोलर स्टडी लैंप का कार्य किया जाएगा। इसी योजना के लिए धानापुर ब्लॉक की चयनित महिलाओं को विधिवत प्रशिक्षण देकर स्टडी लैंप की असेम्बली व वितरण का कार्य हो चुका है।

भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा चलाये जा रहे इस प्रोजेक्ट को आई0आई0टी0 मुम्बई ई0ई0यस0एल0 और यू0पी0एस0आर0एल0यम0 के साथ मिलकर संचालित किया जा रहा है। चहनिया में इस योजना के तहत अभी तक कुल लगभग 70 हजार बच्चों, जोकि पहली से लेकर बारहवीं कक्षा तक के होंगे, को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है।

प्रोजेक्ट इंजीनियर श्रीकान्त सिंह ने बताया कि यही समुह की महिलाएं ही लैंप की असेंबली से लेकर स्कूलों में जाकर लैंप के वितरण का भी काम करेंगी। साथ ही इस लैंप को अगस्त 2019 तक निःशुल्क मरम्मत करने का काम भी इनके द्वारा ही किया जाएगा।

इस सोलर ऊर्जा लैंप का मार्केट मूल्य लगभग 700 रु है, लेकिन इसे बच्चों को सरकार की सब्सिडी के द्वारा 100 रु की साधारण मूल्य पर वितरित किया जाता है। बच्चों से ली गई प्रति लैंप 100 रु की धनराशि का इस्तेमाल इन महिलाओं के मानदेय व इनके सेंटर के अन्य खर्च पर होता है। प्रति लैंप की असेम्बली पर 12 रुपये और प्रति लैंप के डिस्ट्रीब्यूशन पर इन्हें 17 रुपये मिलेगा। अभी तक पूरे उत्तर प्रदेश में 4.80 लाख से ज्यादा बच्चे अलग अलग जिलों में इस योजना से लाभान्वित हो चुके हैं।

योजना का मुख्य उद्देश्य स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को स्वच्छ प्रकाश देना है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए समूह से जुड़ी महिलाएं एक नए तरह का टेक्निकल हुनर सिखकर रोजगार प्राप्त कर रही हैं। इससे ये महिलाएं लगभग 6000 रु से लेकर 8000 रु तक कि मासिक आमदनी कर सकती हैं। बच्चों को शिक्षा के अधिकार के साथ साथ अब स्वच्छ रोशनी का अधिकार देने का प्रयास इस योजना के माध्यम से किया जा रहा है।

इस सोलर ऊर्जा के 5 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण के मौके पर चंदौली जिले के लिए नव-नियुक्त डिस्ट्रिक्ट मिशन मैनेजर  विनीत चौबे  व  सत्यम , आई0आई0टी0 मुम्बई के अनुभवी प्रशिक्षक अमित कुमार सिंह , चहनिया ब्लॉक के बी0ए0पी0 सत्येन्द्र कुमार, संबंधित सी0एल0यफ0 की मास्टर बुक कीपर चिंता चौरसिया व कुसुम चौहान और ग्राम संगठन से सविता देवी उपस्थित रहे। 
अन्य गांव-गिरांव लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल