माना की आपका व्रत है और आप उपवास पर हैं, लेकिन भई सेहत से ऊपर कुछ नहीं.

जनता जनार्दन संवाददाता , Oct 13, 2018, 8:19 am IST
Keywords: Navratri Special   Navratri 2018   Navratri Fasting   नवरात्री   नवरात्री व्रत   नवरात्री व्रत 2018   
फ़ॉन्ट साइज :
माना की आपका व्रत  है और आप उपवास पर हैं, लेकिन भई सेहत से ऊपर कुछ नहीं.

दिल्ली: भारत में नवरात्र (Navratri 2018) के त्यौहार को लोग बड़ी श्रद्धा के साथ मनाते हैं. यह नौ दिनों का उत्सव (Navratri is the nine-day celebration) है. जिसमें दुर्गा देवी (Goddess Durga) के 9 अवतारों की पूजा की जाती है. नवरात्र (Navratri 2018) को हिंदू धर्म में बहुत पवित्र त्यौहार माना जाता है. इन नौ दिनों में लोग बड़ी श्रद्धा से मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करते हैं. इस दौरान जो भी नवरात्र के व्रत करते हैं दिन भर के व्रत या उपवास के बाद लोग शाम को व्रत खोलते हैं और इस दौरान वे आहार लेते हैं.

कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कड़े नियम अपनाते हुए लौंग और जल का व्रत धारण करते हैं. इस व्रत में 24 घंटे में बस एक बार लौंग के साथ पानी ग्रहण किया जाता है. अब इस तरह के कड़े व्रत करने पर कई तरह शारीरिक दिक्कतें भी आ जाती हैं. ऐसे में आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. और इसमें आपकी मदद करेंगे हम- 

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि वे कौन-कौन सी चीजे हैं जो व्रत के दौरान आपकी भूख को कंट्रोल करेंगी और सेहत का दुरुस्त भी रखेंगी...

तरल पदार्थ: 
अगर आपने व्रत (Navratri 2018) रख है तो यह जरूरी है कि आप अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें. इसलिए इस बात का पूरा ध्यान रखें कि दिन भर आप खूब पानी पीएं. पानी के साथ-साथ दूसरे तरल पदार्थ भी आपको अपने डाइट या दिन में शामिल करने चाहिए. इनमें आप नारियल पानी, मिल्कशेक, नींबू पानी, छाछ, दही, आदि ले सकते हैं. ये भूख कम लगने और पेट भरा होने का अनुभव कराएंगे जिससे आप पूरा दिन आराम से बिता पाएंगे.

खाने में लें खूब सारा फाइबर: 
माना की आपका व्रत (Navratri Vrat) है और आप उपवास पर हैं. लेकिन भई सेहत से ऊपर कुछ नहीं. तो इस बात का पूरा ध्यान रखें कि जिस तरह रोजमर्रा के जीवन में आपके लिए फाइबर जरूरी है ठीक वैसे ही आज भी है. आप फाइबर को छोड़ कर खुद की सेहत को डिस्टर्ब न करें. हां, यह जरूर हो सकता है कि यह फाइबर आप अनाज से न लें बल्कि फलों से लें. क्योंकि व्रत या उपवास में अनाज खाना मना होता है, तो ऐसे में आप उन फलों का भरपूर सेवन करें जिनमें फाइबर अच्छी मात्रा में होता है. इनमें खरबूज, हरी सब्जियों और फलों का सलाद, हरी सब्जियां जितनी हो सके खाएं. अगर आप इन्हें कच्चा खाएंगे तो आपके पेट को इन्हें पचाने में समय लगेगा और आप काफी देर तक पेट के भरे होने का अनुभव करेंगे. इससे आपको भूख का अहसास लम्बे समय तक नहीं होगा.

3. योगा: 
योग के गुणों के बारे में किसे नहीं पता. हो सकता है कि आप व्रत वाले दिन यह सोचकर योगा न करें कि आपका शरीर आज कमजोर है. लेकिन यकीन मानिए आपके शरीर को आज भी इसकी जरूरत है. व्रत के योगा, हल्की एक्सरसाइज और मेडिटेशन से अपने शरीर को फिट रख सकते हैं. स्वस्थ शरीर के लिए योगा और मेडिटेशन या ध्यान बहुत ही फायदेमंद होता है. अगर आप व्रत में योगा या ध्यान लगाएंगे तो यह आपको सुस्त होने और भूख के बारे में सोचने का कम समय देगा.

4. अच्छी नींद: 

अच्छी नींद के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता. व्रत के दौरान अगर आप दोपहर को एक झपकी मार लेते हैं तो यह आपको कई तरह से फायदे दे सकती है. एक तो सोने के दौरान आपका ध्यान बार-बार खाने पर नहीं जाएगा और दूसरा आपके शरीर को आराम भी मिलेगा. साथ ही इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप व्रत के दौरान ज्यादा न सोएं. ऐसा करने से आप रात में जल्दी नहीं सो पाएगें, जिससे आपको आधी रात में भूख लग सकती है.

5. मीठे से दूरी बना कर रखें: 
जी हां, आपने सही पढ़ा. माना की व्रत (Navratri 2018) के दौरान पकाई जाने वाली ज्यादातर चीजों में चीनी का खूब इस्तेमाल होता है, लेकिन फिर भी यह आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं. मीठा किसी लत की तरह काम करता है. अगर आप ज्यादा मीठा खाएंगे तो यह आपको और ज्यादा मीठा खाने की ललक पैदा करेगा.

सबसे जरूरी बात यह है कि आपको यह पता होना चाहिए कि आपने व्रत या उपवास (Navratri 2018) क्यों रखा है. जी हां, अगर यह आपने अपनी आस्था के लिए रखा है तो बेहतर, लेकिन अगर इसके पीछे की वजह वजन कम करना है तो आप यहां गलती कर रहे हैं. वजन कम करने के लिए व्रत करना आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है. इसके बदले आप ज्यादा वजन बढ़ा लेते हैं. जी हां, जैसे ही आपका व्रत खत्म होगा और तेजी से वजन बढ़ेगा.

अन्य त्यौहार लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack