Monday, 19 November 2018  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

आधार से जुड़े काम निपटाना होगा आसान,53 शहरों में खुलेगा सेंटर

जनता जनार्दन संवाददाता , Oct 12, 2018, 8:56 am IST
Keywords: Aadhar Card   Supreme Courte   UIDAI Aadhar   आधार सेवा   सुप्रीम कोर्ट   यूआईडीआई   53 शहरों में सेण्टर  
फ़ॉन्ट साइज :
आधार से जुड़े काम निपटाना होगा आसान,53 शहरों में खुलेगा सेंटर

दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने मोबाइल और बैंक अकाउंट समेत कई सेवाओं की खातिर आधार की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. लेकिन कई सेवाओं के लिए आपके पास आधार होना जरूरी है. ऐसे में आगे भी आपको आधार से जुड़े काम करने होंगे.

इस खातिर आधार अथॉरिटी यूआईडीआई 53 शहरों में आधार केंद्र स्थापित करेगी. इस पर‍ियोजना पर 300 से 400 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. ये केंद्र  के अपने होंगे. इन नये केंद्रों के बन जाने के बाद बैंक और पोस्ट ऑफिस समेत अन्य जगहों पर चल रहे 30 हजार केंद्र भी चालू रहेंगे.

आध‍िकारिक सूत्रों के मुताबिक यूआईडीएआई पासपोर्ट सेवा केंद्र की तर्ज पर ही आधार सेवा केंद्र खोलेगी. यहां भी आप मौजूदा केंद्रों की तरह ही आधार एनरोलमेंट और अपडेट का काम निपटा सकेंगे.

पीटीआई ने यूआईडीएआई के एक अध‍िकारी के हवाले से लिखा है कि इन सेंटर के जरिये आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई आम लोगों को कई सुविधाएं मुहैया कराएगी.

इन केंद्रों के जर‍िये उनकी दिक्कतों को कम करने की कोश‍िश है. हर केंद्र में 8 से 16 स्टेशन होंगे. जहां पर आधार से जुड़ी श‍िकायतें ली जाएंगी और समाधान किया जाएगा.

बता दें कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने आधार की अनिवार्यता को लेकर फैसला सुनाया था. कोर्ट ने कई चीजों के लिए आधार की अन‍िवार्यता खत्म कर दी है. जबकि कई चीजों के लिए आज भी यह जरूरी है.

अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या बलात्कार जैसे घृणित अपराध का धार्मिक, जातीय वर्गीकरण होना चाहिए?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack