Friday, 14 December 2018  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

रोज केवल 22 मिनट पैदल चलने से दिल और हड्डियों की बीमारियां रहेंगी दूर

जनता जनार्दन संवाददाता , Oct 10, 2018, 9:00 am IST
Keywords: Health   Walking   22 Minutes Walk   Good Healt  
फ़ॉन्ट साइज :
रोज केवल 22 मिनट पैदल चलने से दिल और हड्डियों की बीमारियां रहेंगी दूर अगर आप बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं और स्वस्थ जिंदगी जीना चाहते हैं, तो रोज केवल 22 मिनट पैदल चलें। जी हां, अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटेटिव मेडिसिन में हाल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक अगर आप एक सप्ताह में 150 मिनट यानी रोज केवल 22 मिनट चलते हैं, तो आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं। लेख में यह भी बताया गया है कि हर दिन लगभग आधे घंटे टहलने से मौत की आशंका 20% तक कम हो जाती है।

स्वस्थ और फिट रहने के लिए आपको घंटों मेहनत करके पसीना बहाने की भी जरूरत नहीं बल्कि सुबह की ठंडी हवा में 20-30 मिनट टहलकर भी आप स्वस्थ रह सकते हैं। रोजाना टहलने से दिल और हड्डियों से जुड़ी बीमारियों की संभावना बहुत हद तक कम हो जाती है।

सुबह की ताजी धूप में गर्मी कम होती है इसलिए हवा की शीतलता में ये गर्माहट शरीर को अच्छी लगती है। दिन की शुरुआत अगर शांत और ताजगी भरे माहौल में हो, तो दिमाग दिनभर शांत रहता है और शरीर में एक तरह की पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है। धूप से आपके शरीर को विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों के विकास और उसकी मजबूती के लिए जरूरी भी है। इसके अलावा धूप में टहलने से हमारे शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन बनता है। ये हार्मोन अच्छी और सुकून भरी नींद लाता है। इसलिए धूप में टहलने से आपको गहरी नींद आती है, जिससे आपका स्वास्थ ठीक रहता है।

टहलने से शारीरिक स्वास्थ्य उत्तम रहने के साथ-साथ उससे कहीं अधिक हमारे मानसिक स्वास्थ्य को फायदा होता है। इससे शरीर को अधिक आक्सीजन मिलती है जो दिमाग तक जाती है और इससे सोचने और समझने की क्षमता में खास बढ़ोतरी होती है। टहलते समय शरीर से स्टेरायड हार्मोन अधिकाधिक निकलते हैं जो इंसान को सुखद अनुभव महसूस कराते हैं।

पैदल चलने का हर कदम आपको सेहत की ओर लेकर जाता है। यह अतिरिक्‍त वसा से मुक्ति दिलाने में काफी मदद करता है। अगर आप तेज गति से टहलते हैं तो आपके कमर के आसपास चर्बी नहीं जमा होती और अगर जमा हो गई है, तो धीरे-धीरे खत्म हो जाती है। अगर आप संतुलित आहार के साथ रोजाना 20-30 मिनट तक पैदल चलें, तो धीरे-धीरे आपको अपने वजन में कमी महसूस होने लगेगी। रोजाना तेज गति से पैदल चलना आपकी मांसपेशियों को ताकत देता है। इससे हमारी टांगों की मांसपेशियों को विशेष रूप से लाभ होता है। इतना नहीं, नियमित रूप से पैदल चलना आपकी कार्यक्षमता यानी स्‍टेमिना में भी इजाफा करता है।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या बलात्कार जैसे घृणित अपराध का धार्मिक, जातीय वर्गीकरण होना चाहिए?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack