Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

परस्पर सहमति से समलैंगिक यौन संबंध अपराध नहीं: उच्चतम न्यायालय

परस्पर सहमति से समलैंगिक यौन संबंध अपराध नहीं: उच्चतम न्यायालय नई दिल्ली: उच्चतम न्यायालय ने गुरूवार को एकमत से अपनी व्यवस्था में कहा कि परस्पर सहमति से वयस्कों के बीच समलैंगिक यौन संबंध अपराध नहीं है। न्यायालय ने कहा कि ऐसे यौन संबंधों को अपराध के दायर में रखने संबंधी भारतीय दंड संहिता की धारा 377 के प्रावधान से संविधान में प्रदत्त समता और गरिमा के अधिकार का हनन होता है।

शीर्ष अदालत ने धारा 377 के तहत सहमति से समलैंगिक यौन संबंधों को अपराध के दायरे से बाहर करते हुये कहा कि यह तर्कहीन, सरासर मनमाना और बचाव नहीं किये जाने वाला है।
प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने सर्वसम्मति से 495 पेज में चार अलग अलग फैसलों में कहा कि एलजीबीटीक्यू समुदाय को देश के दूसरे नागरिकों के समान ही सांविधानिक अधिकार प्राप्त हैं।

संविधान पीठ ने लैंगिक रूझान को ‘‘जैविक घटना’’ और ‘‘स्वाभाविक’’ बताते हुये कहा कि इस आधार पर किसी भी तरह के भेदभाव से मौलिक अधिकारों का हनन होता है।

पीठ ने अपनी व्यवस्था में कहा, ‘‘यह घोषित किया जाता है कि जहां धारा 377 में एकांत में वयस्कों के सहमति से यौन क्रियाओं को अपराध के दायरे में रखने का संबंध है तो इससे संविधान के अनुच्छेद 14, 15, 19 और 21 में प्रदत्त अधिकारों का हनन होता है। हालांकि, यह स्पष्ट किया जाता है कि ऐसी सहमति स्वत: सहमति होनी चाहिए जो पूरी तरह स्वैच्छिक है और किसी भी तरह के दबाव या भय से मुक्त है।’’
न्यायालय ने कहा, ‘‘नैतिकता को सामाजिक नैतिकता की वेदी पर शहीद नहीं किया जा सकता और कानून के शासन के अंतर्गत सिर्फ सांविधानिक नैतिकता की अनुमति दी जा सकती है। ’’
पीठ ने कहा कि एलजीबीटीक्यू समाज के सदस्यों को परेशान करने के लिये धारा 377 का एक हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है जिसकी परिणति भेदभाव में होती है।

संविधान पीठ के अन्य सदस्यों में न्यायमूर्ति आर एफ नरिमन, न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर, न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड़ और न्यायमूर्ति इन्दु मल्होत्रा शामिल थीं।

न्यायमूर्ति मल्होत्रा ने अपने अलग निर्णय में कहा कि सदियों तक बदनामी और बहिष्कार झेलने वाले इस समुदाय के सदस्यों और उनके परिवारों को राहत प्रदान करने में हुये विलंब की बात को इतिहास में खेद के साथ दर्ज किया जाना चाहिए।

न्यायमूर्ति चन्द्रचूड़ ने भी कहा कि धारा 377 की वजह से एलजीबीटीक्यू समुदाय के सदस्यों को छुपकर और दोयम दर्जे के नागरिकों के रूप में जीने के लिये मजबूर होना पड़ा जबकि दूसरे लैंगिक रूझान का आनंद लेते रहे।

न्यायालय ने अपने ऐतिहासिक फैसले में कहा, ‘‘भारतीय दंड संहिता की धारा 377, जहां तक यह दो वयस्कों, चाहें समलैंगिक (आदमी और आदमी), विषमलैंगिक (आदमी और महिला) या लेस्बियन (स्त्री और स्त्री) के बीच सहमति से अप्राकृतिक यौन रिश्तों को दंडित करती है, सांविधानिक नहीं मानी जा सकती। हालांकि, यदि कोई, हमारा तात्पर्य स्त्री और पुरूष दोनों, किसी जानवर के साथ किसी भी तरह की यौन क्रिया में संलिप्त होते हैं तो धारा 377 का यह पहलू सांविधानिक है और यह इस कानून में यथावत दंडनीय अपराध बना रहेगा।

‘‘धारा 377 में वर्णित कोई भी क्रिया यदि दो वयस्कों में से किसी एक की सहमति के बगैर की जाती है तो यह धारा 377 के तहत दंडनीय होगा।’’
पीठ ने कहा कि समलैंगिक वयस्कों के बीच सहमति से यौन संबंधों को प्रतिबंधित करने वाला धारा 377 का अंश समानता के अधिकार और गरिमा के साथ जीने के अधिकार का उल्लंघन करता है।
न्यायालय ने कहा कि शासन लोगों पर मुकदमा नहीं चला सकता और उस सीमा का फैसला नहीं कर सकता कि क्या उचित है या नहीं। न्यायालय ने कहा कि धारा 377 पुराने ढर्रे पर चल रहे समाज की व्यवस्था पर आधारित है।

न्यायालय ने कहा कि जहां तक एकांत में परस्पर सहमति से अप्राकृतिक यौन कृत्य का संबंध है तो यह न तो नुकसानदेह है और न ही समाज के लिये संक्रामक है। न्यायालय ने कहा कि समलैंगिकता मानसिक विकार नहीं है बल्कि यह पूरी तरह से एक स्वाभाविक अवस्था है।

पीठ ने चार अलग अलग परंतु परस्पर सहमति के फैसले सुनाये। इस व्यवस्था में शीर्ष अदालत ने 2013 में सुरेश कौशल प्रकरण में दी गयी अपनी ही व्यवस्था निरस्त कर दी। सुरेश कौशल के मामले में शीर्ष अदालत ने समलैंगिक यौन संबंधों को पुन: अपराध की श्रेणी में शामिल कर दिया था।

शीर्ष अदालत ने हालांकि अपनी व्यवस्था में कहा कि धारा 377 में प्रदत्त, पशुओं और बच्चों से संबंधित अप्राकृतिक यौन संबंध स्थापित करने को अपराध की श्रेणी में रखने वाले प्रावधान यथावत रहेंगे।

धारा 377 ‘अप्राकृतिक अपराधों’ से संबंधित है और इसमें कहा गया है कि जो कोई भी स्वेच्छा से प्राकृतिक व्यवस्था के विपरीत किसी पुरूष, महिला या पशु के साथ गुदा मैथुन करता है तो उसे उम्र कैद या फिर एक निश्चित अवधि के लिये कैद जो दस साल तक बढ़ाई जा सकती है, की सजा होगी और उसे जुर्माना भी देना होगा।

न्यायालय ने कहा कि अदालतों को प्रत्येक व्यक्ति की गरिमा की रक्षा करनी चाहिए क्योंकि गरिमा के साथ जीने के अधिकार को मौलिक अधिकार के रूप में माना गया है।

कांग्रेस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 377 पर गुरुवार को आए उच्चतम न्यायालय के फैसले को ‘ऐतिहासिक’ करार दिया और कहा कि यह ‘उदारवादी एवं सहिष्णु समाज’ की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ‘‘धारा 377 पर उच्चतम न्यायालय का फैसला ऐतिहासिक है। यह पुराना औपनिवेशिक कानून आज के आधुनिक समय में अप्रसांगिक था। मौलिक अधिकारों को बहाल करते हुए और यौन रुझान आधारित भेदभाव को नकारते हुए यह कानून खत्म हुआ।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ यह उदारवादी, सहिष्णु समाज की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।’’

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर अपनी निराशा जाहिर की. स्वामी ने कहा कि यह फैसला अंतिम नहीं है और इसे बदला जा सकता है.  स्वामी ने कहा, “सुप्रीम कोर्ट का आज दिया गया निर्णय अंतिम नहीं है. इसे निर्णय को सात जजों की बेंच द्वारा पलटा जा सकता है.”  

उन्होंने आगे कहा कि इस निर्णय से सामाजिक बुराइयों में वृद्धि हो सकती है. उन्होंने दावा किया कि इससे यौन संक्रमित बीमारियों में वृद्धि होगी. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी स्वामी ने समलैंगिकता को ‘जेनेटिक डिसऑर्डर’ बताया. स्वामी ने कहा, “इस फैसले से दूसरे परिणाम देखने को मिल सकते हैं जैसे एचआईवी के मामलों में वृद्धि और गे बारों का खुलना आदि. इसे वैकल्पिक यौन व्यवहार की तरह नहीं माना जा सकता.”
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल