Friday, 21 September 2018  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

नई दिल्ली में सैक्रेड साउंड वेलनेस कंसर्ट का आयोजन

नई दिल्ली में सैक्रेड साउंड वेलनेस कंसर्ट का आयोजन नई दिल्ली: सिंगिंग बाउल्स और गांग बेल्स के माध्यम से ध्वनि द्वारा उपचार (साउंड हीलिंग), आधुनिक समय के एक सबसे शक्तिशाली व असरदार रोगमुक्ति विज्ञान के रूप में उभर रहा है, जो लगभग सभी तरह की चिकित्सकीय समस्याओं को ठीक करता है, चेतना जागृत करता है तथा आध्यात्मिक मार्गदर्शन प्रदान करता है।

मास्टर सत्यव्रत द्वारा स्थापित एकैडेमी ऑफ साउंड हीलिंग, जो कि एक अलाभकारी संगठन, तथा विश्व में एक प्रमुख साउंड हीलिंग एकैडेमी एंड रिसर्च इंस्टीट्‌यूट है, यह सिंगिंग बाउल्स और गांग्स के साथ विश्वस्तर पर जागरूकता व्याख्यान, साउंड हीलिंग और मेडिटेशन के सत्र, प्रशिक्षण कार्यशालाएं और सेमिनार प्रस्तुत करता है।

सिंगिंग बाउल्स और गांग्स की गहरी और अनुनादी आवृत्तियां, व्यक्तियों के मस्तिष्क की तरंगों को झंकृत करते हुए शरीर की आंतरिक रोगमुक्ति प्रणाली प्रेरित करते हुए गहरी विश्रांति की स्थिति में पहुंचा देती हैं। यह उनको 'तनाव' से राहत दिलाता है, जो कि सभी समस्याओं की जड़ है। इससे शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्तरों पर रोगमुक्ति होती है। समय के साथ यह एकाग्रता बढ़ाने, सोच स्पष्ट करने तथा सहज बोध जागृत करने में सहायता करता है।

विश्वस्तर पर मुख्यधारा के चिकित्सा वर्ग के अनेक डॉक्टरों ने शरीर, मस्तिष्क और अंतर्मन पर प्रभाव डालने वाले, तथा कैंसर जैसे रोगों के उपचार में भी प्रभावी कार्यक्रमों पर कार्य शुरू कर दिया है।

एकैडेमी ऑफ साउंड हीलिंग ने, विश्व के एक सबसे अद्वितीय और जीवन का रूपांतरण करने वाले अलौकिक संगीत कार्यक्रम “सैक्रेड साउंड वेलनेस कंसर्ट” को खासतौर से डिजाइन किया है, जो हमारे शरीर, मस्तिष्क तथा अंतर्मन को रोगमुक्त करने के लिए ध्वनि की अनंत क्षमताओं के प्रति जागरूकता सृजित करने के लिए है।

अकादमी ने साउंड हीलिंग के फायदों के प्रति जनजागरूकता बढ़ाने हेतु भारत के सभी प्रमुख महानगरों में साउंड वेलनेस कंसर्ट्‌स आयोजित करने का बीड़ा उठाया है। पहली बार साउंड वेलनेस कंसर्ट को कोलकाता में, तथा उसके बाद चेन्नई और मुम्बई में आयोजित किया गया। अब इसे 18 अगस्त, 2018 को 'राजधानी शहर' नयी दिल्ली में श्री सत्य साईं इंटरनेशनल सेंटर ऑडिटोरियम में आयोजित किया जाना है। पद्‌मश्री डॉ. आर. के. ग्रोवर, निदेशक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी, दिल्ली राजकीय कैंसर संस्थान, तथा श्री मनीष सिसोदिया, मा0 उप मुख्यमंत्री, दिल्ली, इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

सैक्रेड साउंड वेलनेस कंसर्ट की अद्वितीय विशेषताएं ये हैं कि यह संगीतमय, शिक्षाप्रद, रोगमुक्त करने वाली, तथा आध्यात्मिक है। कार्पोरेट घरानों, विद्यार्थियों, स्वास्थ्यसेवा पेशेवरों, गहन ध्यान/योगा शिक्षकों/आध्यात्मिक विचारकों के लिए इसकी प्रबल सिफारिश की जाती है।

टिकटों के अलावा, एकैडेमी ऑफ साउंड हीलिंग की ओर से कैंसर के जीवित रोगियों हेतु सौजन्यपूर्वक मुफ्त पास दिए जाएंगे। यह कंसर्ट, ध्वनि की असीमित रोगमुक्ति क्षमताओं के विषय में जागरूकता बढ़ाएगी, जिसे हमारे दैनिक जीवन में प्रयोग किया जा सकता है।
कंसर्ट्‌स से प्राप्त होने वाली राशि को साउंड हीलिंग हेतु भावी अनुसंधानों में, तथा मानवमात्र को स्वस्थ जीवन जीने में सहायता के लिए किया जाएगा।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या बलात्कार जैसे घृणित अपराध का धार्मिक, जातीय वर्गीकरण होना चाहिए?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack