स्वतंत्रता दिवस 2018: गूगल ने ट्रक आर्ट डूडल बनाकर दी शुभकामनाएं

स्वतंत्रता दिवस 2018:  गूगल ने ट्रक आर्ट डूडल बनाकर दी शुभकामनाएं नई दिल्लीः भारत आज अपना 72वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. आज ही के दिन 15 अगस्त 1947 को देश को आजादी मिली थी. इस मौके पर सर्च इंजन गूगल ने भी एक खास डूडल बनाकर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. इस बार के गूगल डूडल में भारत की एक खास झलक दिख रही है.

इसमें एशियाई हाथी, भारत का राष्ट्रीय पक्षी मोर और राष्ट्रीय पशु बाघ की तस्वीर बनी है. साथ ही इस रंग बिरंगे गूगल डूडल में आम, रंग बिरंगे पैधे भी दिख रहे हैं. इन शक्तिशाली जानवरों की छवि से गूगल डूडल से भारत के शक्तिशाली होने की झलक दिख रही है. 15 अगस्त को पूरा देश स्वतंत्रता दिवस के रंग में डूबा हुआ है. भारत के ट्रकों से प्रेरित गूगल डूडल ने खास देसी अंदाज में भारत वासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है.

देशभर में अलग-अलग राज्यों में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लालकिले से करोड़ों देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं। भारत मां के वीर सपूतों के बलिदान के बाद देशवासियों को ये स्वतंत्रता मिल पाई है. आज के दिन उन वीर सपूतों को भी सभी देशवासियों द्वारा याद किया जाता है। इससे पहले यानि 14 अगस्त की शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी देश की जनता को संबोधित किया था.

इस खास गूगल डूडल पर बयान देते हुए गूगल ने कहा, '40 लाख वर्ग किलोमीटर के देश में ट्रक चालक अपने परिवार से कई महीनों तक दूर रहते हैं और अपना मन रमाए रखने के लिए आनंददायक लोक कलाओं से घिरे रहते हैं.'

यह गूगल डूडल भारत के ट्रक आर्ट से प्रेरित है. भारत के ट्रकों पर सालों से खूबसूरत पेंटिंग बनाने की परंपरा रही है ताकि ट्रक ड्राइवर घरों से महीनों दूर रहने के दौरान अपने दिमाग को रिलैक्स रख सकें. इस डूडल में एनिमल और प्लांट लाइफ को शामिल किया गया है.

गूगल-डूडल के ठीक नीचे गूगल ने आजादी से जुड़ी कुछ यादगार फोटोज का लिंक भी पब्लिश किया है. See the lost photos of India's Independence पर क्लिक कर आप आजादी से जुड़ी कुछ दिलचस्प फोटोज देख सकते हैं. artsandculture.google.com पर फोटोग्राफर कुलवंत राय की खींची कुछ खास फोटोज गूगल ने पब्लिश की है.

इन तस्वीरों के बारे में बताया गया है कि जिन सालों में भारत की आजादी से जुड़ी यादें हैं, उन दिनों को ये फोटोज जीवंत कर देती है. राय उन दिनों के चुनिंदा फोटोग्राफर में शामिल थे जिन्होंने आजादी को करीब से देखा.
अन्य देश लेख
वोट दें

क्या 2019 लोकसभा चुनाव में NDA पूर्ण बहुमत से सत्ता में आ सकती है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack