Tuesday, 23 October 2018  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

आधार डिटेल्स को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये स्टेप्स

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 02, 2018, 15:14 pm IST
Keywords: Aadhar Card   Change OTP   UIDAI Aadhar   Aadhar India   Aadhar Card India   Lock Aadhar  
फ़ॉन्ट साइज :
आधार डिटेल्स को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये स्टेप्स

नई दिल्ली: सरकार ने लोगों को अपना आधार नंबर पैन कार्ड, बैंक अकाउंट समेत कई अन्य चीजों के साथ लिंक करने के निर्देश दिए हैं। इससे सराकर आधार के नाम पर हो रहे फ्रॉड को रोकना चाहती है। आधार कार्ड में बायोमैट्रिक और डेमोग्राफिक डाटा मौजूद होता है। इनमें फिंगरप्रिंट, रेटीना और फोटो आइडेंटिटी जैसी अहम जानकारियां शामिल होती हैं। यह डाटा काफी संवेदनशील होता है। इस डाटा को लीक होने से बचाने के लिए हम आपको एक तरीका बताने जा रहे हैं। इससे आप अपना यह डाटा लॉक कर सकते हैं।

  1. इसके लिए आपको सबसे पहले UIDAI के होमपेज पर जाना होगा।
  2. यहां आपको आधार कार्ड सर्विसेज पर क्लिक करना होगा। इसके बाद लॉक/अनलॉक पर क्लिक करें।
  3. अब अपना 12 डिजिट का आधार नंबर एंटर करें। कैप्चा भी भर दें।
  4. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसे एंटर कर दें।
  5. अब जो पेज ओपन होगा उसमें एनेबल बायोमेट्रिक लॉकिंग पर क्लिक कर दें।
  6. इससे आपका आधार बायोमेट्रिक लॉक हो जाएगा।
  7. यहां क्लिक करते ही Congratulation! Your Biometrics is Locked लिखा आ जाएगा। इसके नीचे एक मैसेज भी मिलेगा कि अब आप फिंगरप्रिंट और आइरिश के जरिए अथेंटिकेशन नहीं कर पाएंगे। अथेंटिकेशन के लिए बायोमेट्रिक लॉक को टेम्पररी अनलॉक करना होगा। आप चाहें, तो बायोमेट्रिक लॉक को डिसेबल भी कर सकते हैं। इसके लिए फिर से आपको लॉगइन करना होगा।
  8. अगर आप चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड हमेशा के लिए अनलॉक हो जाए, तो फिर आपको डिसेबल के बटन पर क्लिक करना पड़ेगा। डिसेबल के बटन पर क्लिक करने के बाद आपका आधार कार्ड हमेशा के लिए अनलॉक हो जाएगा

एक बार आपका आधार लॉक होने के बाद अगर आप उसे अनलॉक करना चाहते हैं तो आपके पास आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। अगर आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो आपको एक फॉर्म भरना होगा। इससे आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर पाएंगे। इसके बाद ही डाटा अनलॉक होगा। इसके लिए आपको उसी ऑप्शन में जाकर ऐनेबल बायोमेट्रिक लॉकिंग पर क्लिक करना होगा। इससे यह विकल्प डिसेबल हो जाएगा। इससे आपका बायोमेट्रिक डाटा फिर से अनलॉक हो जाएगा। हालांकि, यह केवल 10 मिनट के लिए ही अनलॉक होगा। इसके बाद यह अपने आप ही दोबारा लॉक हो जाएगा।
अन्य देश लेख
वोट दें

क्या बलात्कार जैसे घृणित अपराध का धार्मिक, जातीय वर्गीकरण होना चाहिए?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack