जब प्रभारी मंत्री की मीटिंग में लगी डीपीआरओ को फटकार! विधायक सुशील व साधना ने कहा सूचना भी न मिली

जब प्रभारी मंत्री की मीटिंग में लगी डीपीआरओ को फटकार! विधायक सुशील व साधना ने कहा सूचना भी न मिली चन्दौली: राज्य मंत्री, पशुधन,मत्स्य, राज्य सम्पत्ति एवं नगर भूमि विभाग, उ0प्र0, शासन  जय प्रकाश निषाद जी द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण (ग्रामीण) 2018 एवं वृहद् स्वच्छता अभियान के क्रियान्वयन हेतु आज कलेक्टेªट सभागार में जनपद स्तरीय अधिकारियों संग बैठक की। 

बैठक के दौरान उन्होनें स्वच्छता पर विशेष जमीनी स्तर से कार्य करने के निर्देश सभी अधिकारियों को दी। कहा कि सिर्फ अखबारों व फाइलों तक यह स्वच्छ सर्वेक्षण का कार्यक्रम न रहे इसकी सही मानिटरिंग करते हुये जिले के विकास को तीव्र गति देकर कार्य किया इसके लिए अपने प्रभारी मंत्री होने पर हमें गर्व है जिस जनपद का प्रभारी मंत्री हॅू यहाॅ के अधिकारियों द्वारा स्वच्छता अभियान में जो रूचि लायी है इसके लिए धन्यवाद के पात्र है सभी अधिकारियों को और भी स्वच्छ सर्वेक्षण में उच्च स्थान पाना है।
  
मंत्री जी द्वारा अधिकारियों को निदेर्शित करते हुये कहा कि जनपद के एैसे कितने गाॅव है जिन गाॅव में तालाब नही है एवं ग्राम की सूचि तैयार किया जाय ताकि केन्द्र सरकार/प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही रिपोर्ट मांगे जाने पर तीव्र गति से तालाब खुदवाने का कार्य कर भू-गर्भ को रिचार्ज करने के साथ ही जल स्तर पर संकठ न हो। कहा कि पशुपालन विभाग द्वारा जनपद के पशुओं के चेकअप के लिए ब्लाकवार घर-घर जाकर सर्वे कर पशुओं की जाॅच किया जाय।

इसके साथ मुख्य चिकित्साधिकारी को गाॅवों में ब्लीचिंग पाउडर व 
दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाय । जिला पंचायत राज अधिकारी को गाॅवों में बरसात के मौसम में हप्ते में 02 बार गाॅवों के नालियों को
पूरी तरह से साफ-सफाई गलियों की करायी जाय ताकि बारिस लगातार हो तो पानी कही इक्टठा न होने पाये। कहा कि यदि पानी एक जगह ज्यादा इक्टठा होगा तो बिमारियों फैलने की आंशका बनी रहेगी। 

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि अभी तक जिन विद्यालयों में शौचालय नही बने हो उसे जल्द नवाया जाय इसमें लापवाही न हो, नही तो शासन को अवगत भी कराया जायेगा। कहा कि यदि विद्यालयों में हैण्डपम्प यदि खराब है या होने के आंशका है उसकी सूचि तैयार कर कई बार जिला पंचायत राज अधिकारी को सौपी गयी लेकिन अभी तक इस पर कोई रूचि न लेने पर जिला पंचायत राज अधिकारी को जमकर फटकार लगायी, हिदायत दी कि हैण्डम्पों को बनवाकर जल्द चालू किया जाय नही तो
कठोर कार्यवाही करने के साथ शासन को अवगत भी कराया जायेगा।

मंत्री  ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निदेर्शित करते हुये कहा किइसी वर्ष 02 अक्टूबर, 2018 तक किया जाना है फील्ड विजिट कर विद्यालय, आंगनवाड़ी केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, हाट बाजार, धार्मिक स्थल, व अन्य महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थल पर साफ-सफाई की व्यवस्था, शौचालय की
उपलब्धता उसका प्रयोग एवं अनाधिकृत स्थान पर कूड़ा करकट की स्थिति का कार्य सुनिश्चित किया जाय, कहा कि समय कम कार्य में तेजी लाये।

कहा कि 
जिस ग्राम प्रधान द्वारा शौचालय बनवाने में या धनराशी लाभार्थी के खाते में पैसे कम देने व घटिहा सामाग्री का प्रयोग करने वाले लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाय इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नही होगा। कहा कि इसमें लिप्त अधिकारी भी बख्शे नही जायेगें। कहा कि सरकार द्वारा गरीब पात्र लाभार्थियों को हर सम्भव मदद करने के लिए कदम से कदम मिलाकर चल रही है इसमें अधिकारियों द्वारा यदि शिथिलता पायी गयी तो कार्यवाही तय रहेगी।

जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने मंत्री द्वारा दिये गये दिशा निर्देशों को समय से अनुपालन किया जाय इसके लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया। कहा कि भारत सरकार/राज्य सरकार के निर्देशानुसार स्वच्छ भारत मिशन के तहत  02 अक्टूबर, 2018 तक जनपद को खुले में शौचमुक्त करने हेतु मंत्री जी को अस्वस्थ भी किया।
        

बैठक के दौरान सैयदराजा विधायक व पं0 दीनदयाल नगर विधायिका को बैठक की सूचना न देने पर गहरी नाराजगी जाहीर की इसके उपरान्त उन्होेनंे कहा कि यदि एैसी लापवाही बार-बार मिली तो जिला पंचायत राज अधिकारी के खिलाफ शासन स्तर से कठोर कार्यवाही भी सुनिश्चित की जायेगी।

बैठक के दौरान पुलिस 
अधीक्षक सन्तोष कुमार सिंह, सैयदराजा विधायक सुशील सिंह, पं0 दीनदयाल नगर
विधायिका साधना सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अभय श्रीवास्तव, जिलाध्यक्ष सर्वेश कुशवाहा, जिला विद्यालय निरीक्षक विनोद राय सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थें।
अन्य राजनीति लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack