बिग बैंग सिद्धांत के जनक जॉर्ज लमेत्र के 124वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल

जनता जनार्दन डेस्क , Jul 17, 2018, 11:21 am IST
Keywords: Georges Lemaitre   Google Doodle   Astronomer Georges Lemaitre   Big Bang Theory   Cosmic Egg   Today Google Doodle   Edwin Hubble   जॉर्ज लमेत्र   गूगल डूडल  
फ़ॉन्ट साइज :
बिग बैंग सिद्धांत के जनक जॉर्ज लमेत्र के 124वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल नई दिल्लीः सर्च इंजन गूगल दिग्गज हस्तियों को याद करता रहता है। आज गूगल ने जॉर्ज हेनरी जोसेफ एडवर्ड ल्यूमे, जिन्हें  जॉर्ज लमेत्र के नाम से भी जाना जाता है को डूडल बनाकर याद किया है। इन पर गूगल ने एक डूडल बनाया है। दरअसल आज जॉर्ज हेनरी का जन्मदिन है। आज से 124 साल पहले जॉर्ज हेनरी का जन्म हुआ था। जॉर्ज हेनरी एक प्रसिद्ध कैथोलिक पादरी, ज्योतिषी और फिजिक्स के प्रोफेसर थे।

एडवर्ड ल्यूमे कैथोलिक यूनिवर्सिटी, ल्यूवेन में फिजिक्स के प्रोफेसर थे। इन्होंने सैद्धांतिक आधार पर दावा किया था कि ब्रह्मांड का विस्तार हो रहा है, जिसकी पुष्टि बाद में एडविन हबल द्वारा भी की गई। जिसे आज हबल लॉ के नाम से जाना जाता है उसको प्राप्त करने वाले यह पहले व्यक्ति थे। जिसे आज हबल कॉन्सटैंट कहा जाता है उसका सबसे पहला अनुमान इन्होंने ही लगाया था।

इनका यह अनुमान हबल के आर्टिकल से 2 साल पहले 1927 में ही पब्लिश हो गया था। ल्यूमे का जन्म 17 जुलाई 1894 को बेल्जियम में हुआ था। 17 साल की उम्र में इन्होंने कैथोलिक यूनिवर्सिटी, ल्यूवेन से सिविल इंजिनियरिंग की पढ़ाई शुरू कर दी थी। ल्यूमे ने ब्रह्मांड की उत्पत्ति की ‘बिग बैंग थ्योरी’ को भी प्रस्थापित किया था जिसे वह अपनी ‘हायपोथेसिस ऑफ द प्रीमेवल एटम’ या ‘कॉसमिक एग’ कहते थे।
अन्य खास लोग लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack