Tuesday, 20 November 2018  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

फीफा विश्व कप 2018: क्वार्टर फाइनल, ब्राज़ील बनाम बेल्जियम; ब्राज़ील को 2-1 से हरा बेल्जियम सेमीफ़ाइनल में

फीफा विश्व कप 2018: क्वार्टर फाइनल, ब्राज़ील बनाम बेल्जियम; ब्राज़ील को 2-1 से हरा बेल्जियम सेमीफ़ाइनल में मॉस्कोः बेल्जियम ने ब्राज़ील को 2-1 से हराकर फ़ीफ़ा वर्ल्ड कप फ़ुटबॉल टूर्नामेंट के सेमीफ़ाइनल में जगह बना ली है. हाफ टाइम तक बेल्जियम की टीम 2-0 से आगे थी. शुक्रवार को ही खेले गए पहले क्वार्टर फ़ाइनल में फ्रांस ने उरुग्वे को 2-0 से हराकर अंतिम चार में जगह पक्की की थी.

नेमार, नेमार से गूंजता स्टेडियम, ब्राजील- ब्राजील की शोर... पीले रंगों ने मानो स्टेडियम पर कब्जा कर लिया हो.. लेकिन कजान ऐरेना में खेले गए वर्ल्ड कप के दूसरे क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जो हुआ वो फुटबॉल प्रेमियों ने शायद सोचा ही नहीं होगा.

वर्ल्ड कप के दूसरे क्वार्टर फाइनल में पांच बार की विजेता ब्राजील को हार का सामना करना पड़ा. शुक्रवार देर रात खेले गए मुकाबले में बेल्जियम ने ब्राजील को 2-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है.

ब्राज़ील पाँच बार विश्व कप का विजेता रहा है, लेकिन इस बार रूस में उसका सफर क्वार्टर फ़ाइनल से आगे नहीं बढ़ सका. बेल्जियम वर्ल्ड कप के इतिहास में दूसरी बार सेमीफ़ाइनल में पहुँचने में कामयाब रहा है.

13वें मिनट में बेल्जियम के केविन डी ब्रुइन की कॉर्नर किक पर ब्राजील के फर्नाडिन्हो के हाथों से लगकर गोल में चली गई. बेल्जियम को 1-0 की बढ़त मिल चुकी थी.

बेल्जियम यही नहीं रुका, पहले गोल के बाद बेल्जियम अचानक पूरे खेल में हावी दिखने लगा. फिर क्या था बेल्जियम के डी ब्रुइन ने 31वें मिनट में दूसरा गोल कर दिया. ब्राजील 2-0 से आगे.

बेल्जियम के दो गोल की तुलना में ब्राजील के लिए 76वें मिनट में आर आगस्टो ने पहला गोल किया.

बेल्जियम ने हाफ़ टाइम तक पांच बार के पूर्व चैंपियन ब्राजील पर 2-0 की बढ़त हासिल कर ली थी. खेल के 13वें ही मिनट में ब्राजील ने आत्मघाती गोल कर डाला.

इसके बाद 31वें मिनट में केडी ब्रुइने ने खूबसूरत मैदानी गोल कर स्टेडियम में जमा हजारों ब्राजीली समर्थकों को तकरीबन खामोश कर दिया और बेल्जियम को 2-0 से आगे कर दिया.

ब्राजील खेल में पिछड़ चुका था. लेकिन कोशिश जारी थी. 73वें मिनट में ब्राजील के रेनातो अगुस्तो ने अपनी टीम के लिए पहला गोल किया. जिसके बाद टीम में उम्मीदें जग गई. दर्शक वापस जोश में आ चुके थे.

इससे पहले ब्राजील ने शुरू में ही गोल करने का मौका गंवाया. खेल के 8वें मिनट में नेमार की कार्नर किक पर गोल पोस्ट के पास खड़े थियगो सिल्वा आसानी से गोल कर सकते थे, लेकिन उनका ढीला शॉट गोल पोस्ट से टकरा गया. और ये मौका ब्राजील ने गंवा दिया. मार्सेलो और नेमार ने कोशिश की लेकिन नेमार का जलवा बेल्जियम के गोलकीपर थिबॉट कोर्टोइस के सामने नहीं चल सका.

अब अगला क्वार्टर फाइनल स्वीडन और इंग्लैंड और मेजबान रूस और क्रोएशिया के बीच खेले जाएंगे.
अन्य खेल- खिलाड़ी लेख
वोट दें

क्या बलात्कार जैसे घृणित अपराध का धार्मिक, जातीय वर्गीकरण होना चाहिए?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack