फीफा विश्व कप 2018: पुर्तगाल बनाम उरुग्वे, कवानी ने तोड़ा रोनाल्डो का सपना, आखिरी 16 में 2-1 से हारा पुर्तगाल

फीफा विश्व कप 2018: पुर्तगाल बनाम उरुग्वे, कवानी ने तोड़ा रोनाल्डो का सपना, आखिरी 16 में 2-1 से हारा पुर्तगाल सोचीः स्टार फॉरवर्ड क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नेतृत्व वाली पुर्तगाल टीम शनिवार को फीफा वर्ल्ड कप 2018 से बाहर हो गई है। उरुग्वे ने दूसरे नॉकआउट मैच में पुर्तगाल को 2-1 से हराया और क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है। उरुग्वे के लिए दोनों गोल स्ट्राइकर कवानी ने मारे।

फिश्ट स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में दोनों टीमों ने मजबूत शुरुआती की लेकिन स्टार फारवर्ड कवानी और लुइस सुआरेज की जुगलबंदी के कारण उरुग्वे मैच को पहला गोल करने में कामयाब रहा। मैच के सातवें मिनट में सुआरेज ने दाईं छोर से बॉक्स में शानदार क्रॉस दिया जिस पर हेडर से गोल दागकर कवानी ने उरुग्वे को 1-0 से आगे कर दिया। पुर्तगाल ने एक गोल से पिछड़ने के बाद भी अपना संयम नहीं खोया। 11वें मिनट में पुर्तगाल को मिले कॉर्नर पर डिफेंडर जोसे फोंते ने हेडर लगाया लेकिन वह गेंद को गोल में नहीं डाल पाए। उरुग्वे को 22वें मिनट में अपनी बढ़त को दोगुना करने का मौका मिला।

सोचि के फिश्ट स्टेडियम में रोनाल्डो की टीम का वर्ल्ड कप सफर खत्म हो गया। अर्जेंटीना के बाद लगातार दूसेर नॉकआउट में बाहर होन वाली ये दूसरी बड़ी टीम है। इस में रोनाल्डो अपना जादू नहीं दिखा सके और एक भी गोल नहीं मार पाए। पुर्तगाल के लिए इकलौता गोल पेपे ने किया।

उरुग्वे पहले हाफ से ही पुर्तगाल के खिलाफ काफी आक्रामक खेल रही थी। इसी के चलते उरुग्वे के लिए फॉर्म में चल रहे स्ट्राइकर कवानी ने 7वें मिनट में शानदार हेडर मारकर पहला गोल कर दिया। इसके साथ ही शुरुआत में ही पुर्तगाल की टीम 0-1 से पिछड़ गई। इसके बाद पहला हाफ खत्म होने तक उरुग्वे 1-0 की लीड पर रही।

उरुग्वे को बॉक्स के बाहर फ्री-किक मिली जिस पर सुआरेज ने गोल दागने का प्रयास किया। हालांकि, वह गेंद को गोलपोस्ट के ऊपर से मार बैठे। पुर्तगाल के रोनाल्डो को 32वें मिनट में फ्री-किक पर गोल करने का मौका मिला लेकिन वह भी गेंद को गोल में नहीं डाल पाए। पुर्तगाल की टीम दूसरे हाफ में दस मिनट के भीतर ही बराबरी का गोल करने में कामयाब रही। 55वें मिनट में पुर्तगाल को कॉर्नर मिला और डिफेंडर राफेल गरेरो के क्रॉस पर पेपे ने शानदार हेडर लगाते हुए अपनी टीम के लिए मैच का पहला गोल किया।

दूसरे हाफ में पुर्तगाल ने शानदार वापसी करती हुए बराबरी कर ली। पुर्तगाल के स्ट्राइकर पेपे ने 55वें मिनट में शानदार हेडर मारकर टीम के लिए पहला गोल किया। इसी के साथ पुर्तगाल, उरुग्वे के खिलाफ 1-1 की बराबरी पर आ गई। लेकिन कुछ ही मिनटों बाद 62वें मिनट में कवानी ने एक और शानदार शॉट लगाया और उरुग्वे को 2-1 की बढ़त दिला दी। मैच के आखिर तक पुर्तगाल ने खूब कोशिश की लेकन वो गोल करने में नाकाम रही।

उरुग्वे ने पुर्तगाल के गोल का जबाव 62वें मिनट में दिया। कवानी ने बॉक्स के बाईं छोर पर रोड्रिगो बेंटाकुर द्वारा मिले पास पर बेहतरीन गोल करते हुए उरुग्वे को 2-1 से आगे कर दिया। 67वें मिनट में पुर्तगाल को कॉर्नर से एक बार फिर बराबरी का गोल दागने का मौका लेकिन रोनाल्डो सही हेडर नहीं लगा पाए। इसके तीन मिनट बाद उरुग्वे के गोलकीपर फनाडरे मुस्लेरा बॉक्स में गेंद को पकड़ने में गलती कर बैठे। बर्नाडो सिल्वा को शॉट लगाने का मौका मिला और वह गेंद को गोलपोस्ट के ऊपर से मार बैठे। मैच के अंतिम क्षणों में पुर्तगाल ने बराबरी का गोल दागने के कई प्रयास लिए वे कामयाब नहीं हो पाए।
अन्य खेल- खिलाड़ी लेख
वोट दें

क्या 2019 लोकसभा चुनाव में NDA पूर्ण बहुमत से सत्ता में आ सकती है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack