Tuesday, 20 November 2018  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

उफ्फ! कैसे पाए इस मोटे पेट से छुटकारा, आप भी चाहते मोटे पेट से छुटकारा तो इस रिपोर्ट को पढ़े?

उफ्फ! कैसे पाए इस मोटे पेट से छुटकारा, आप भी चाहते मोटे पेट से छुटकारा तो इस रिपोर्ट को पढ़े? दिल्ली: वजन घटाने के आसान तरीके, कम समय में वजन कैसे घटायें, वजन घटाने के लिए आहार योजना, वजन घटाने वाले योगा और व्यायाम, शरीर को सुडौल बनाने के तरीके और इससे जुड़ी सभी जानकारी के लिए इस केटेगरी में पढ़ें। वजन कम करने के लिए कई जतन करने पडते हैं, हालांकि नियमित रूप से एक्‍सरसाइज और खान-पान पर अंकुश लगाकर और वसायुक्त खाद्य-पदार्थों से दूर रहकर वजन पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

इसलिए वजन घटाना क्यों जरूरी, मोटापा बढ़ने से कैसी बीमारियां होती हैं, मोटापे से क्या स्वास्‍थ्‍य संबंधित समस्यायें हो सकती हैं, आयुर्वेद के जरिये कैसे वजन कम करें, वजन कम करने के लिए क्‍या खाना चाहिए, वजन घटाने के लिए योग कैसे मददगार है और मोटापा जल्‍द कैसे कम किया जाये आदि। मोटापा कम करने के विभिन्न तरीकों के बारे में यहां विस्‍तार से जानिये।


आज जो टिप्स हम आपको बता रहे हैं उन्हें आजमा कर आप निराश नहीं होंगे क्योंकि ये सभी टिप्स साइंटिफिक हैं और दुनियाभर के न्यूट्रीशनिस्ट और वेलनेस एक्सपर्ट इन टिप्स पर अपनी मुहर लगा चुके हैं।

वजन घटाने के तरह-तरह के नुस्खे आप रोज पढ़ते हैं। उनमें से कुछ नुस्खे आपने अपनाए भी होंगे और शायद असफल हुए होंगे। ऐसे में आपको लग सकता है कि वजन घटाना बहुत कठिन काम है। मगर आज जो टिप्स हम आपको बता रहे हैं उन्हें आजमा कर आप निराश नहीं होंगे क्योंकि ये सभी टिप्स साइंटिफिक हैं और दुनियाभर के न्यूट्रीशनिस्ट और वेलनेस एक्सपर्ट इन टिप्स पर अपनी मुहर लगा चुके हैं। तो आइये देखते हैं कि साइंटिफिक तरीके से आपका वजन घटाने के लिए आपको क्या करना होगा।

आपके मन में भी ये सवाल आ रहा होगा कि आखिर वजन कम करने के पीछे क्या साइंटिफिक बात हो सकती है। दरअसल हमारा शरीर भी विज्ञान के नियमों के अनुसार ही काम करता है। इन नियमों की हममें से ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं होती इसलिए हम अपने ही शरीर को नहीं समझ पाते हैं। 
वजन घटाने के लिए आप अब तक जो भी नुस्खे ट्राई करते थे, उसका आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है इसलिए वजन घटाने के दौरान आपको इन 3 बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

  • आपको कभी भी भूखे रहकर वजन नहीं घटाना है।
  • आपको धीरे-धीरे अपनी खुराक साइंटिफिक तरीके से कम करनी है।
  • इसी के साथ आपको अपना मेटाबॉलिज्म भी ठीक रखना है ताकि शरीर कमजोर न हो।

अगर आप इन 3 बातों का ध्यान रखेंगे, तो वजन घटाने के दौरान आपकी सेहत पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा। आइये अब आपको बताते हैं कि आपको वजन घटाने के लिए करना क्या होगा।

हमारा वजन सबसे ज्यादा शुगर और कार्बोहाइड्रेट की वजह से बढ़ता है। इसलिए वजन घटाने की ट्रेनिंग के दौरान आपको इन चीजों का प्रयोग बहुत कम करना होगा। स्टार्च और शुगर वाले आहारों में चावल, आलू, मिठाई, कॉफी, चाय, ऑयली फूड्स, मैदे से बनी चीजें आदि शामिल हैं।

क्या है साइंटिफिक कारण- दरअसल जब आपका शरीर थोड़ा बहुत भूखा होता है और आपके दिमाग को भूख लगने के संकेत भेजता है, तब अक्सर आप उस समय अपनी भूख और अपने शरीर की जरूरत से ज्यादा चीजें खा लेते हैं। ऐसे में कुछ मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स एनर्जी में बदल जाते हैं और आपको अपना पेट भरा लगने लगता है और शरीर में एनर्जी आ जाती है। मगर जो कार्बोहाइड्रेट्स आपने अपने शरीर की जरूरत से ज्यादा खा लिया है, वो अतिरिक्त फैट के रूप में शरीर में जमा हो जाता है और वजन बढ़ने का कारण बनता है। इसलिए अपनी डाइट में लो कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें शामिल करें।

अक्सर जब आप वजन घटाना चाहते हैं, तो बहुत सारी चीजें खाना-पीना बंद कर देते हैं जिससे आपके शरीर को सभी जरूरी तत्व और प्रोटीन नहीं मिल पाते हैं और आपका शरीर कमजोर हो जाता है। वजन घटाने के दौरान आपको कम कार्बोहाइड्रेट वाले आहार लेने चाहिए मगर ऐसे आहारों का चुनाव करें जिनमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो। प्रोटीन के लिए आप दोपहर के खाने में चिकन, मछली, अंडे और दालों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा रात के खाने में आपको लो कार्बोहाइड्रेट वाली ढेर सारी रंगीन सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

लो-कार्बोहाइड्रेट वाली सब्जियां- फूल गोभी, पत्ता गोभी, पालक, टमाटर, केल, खीरा, शिमला मिर्च, हरी मिर्च आदि।

बदलें अपना कुकिंग ऑयल- आप जिस तेल से खाना बनाते हैं उसमें भी आपको बदलाव करना होगा। गुड फैट वाले ऑयल जैसे- ऑलिव ऑयल, कोकोनट ऑयल, बटर या एवोडैको ऑयल में बने खाने से आपको पूरा पोषण मिलेगा। फैट का नाम सुनकर डरें नहीं क्योंकि ये आपके शरीर के लिए जरूरी हैं। दरअसल आप एक ही समय में लो-कार्बोहाइड्रेट फूड्स और लो-फैट ऑयल का इस्तेमाल करेंगे तो आपका शरीर कमजोर हो जाएगा और शरीर में एनर्जी नहीं रहेगी। इसलिए इस दौरान आपको फैट वाले ऑयल में खाना पकाना चाहिए।

क्या है साइंटिफिक कारण- प्रोटीन हमारे शरीर के लिए जरूरी है क्योंकि ये शरीर में होने वाली कई तरह की क्रियाओं के लिए जरूरी है। इसके अलावा लो कार्बोहाइड्रेट वाली सब्जियों का सेवन शरीर में पर्याप्त एनर्जी के लिए जरूरी है। अगर आप हाई प्रोटीन चीजें खाते हैं, तो इससे आपका पेट देर तक भरा रहता है और आपका दिमाग बार-बार खाने के बारे में नहीं सोचता है। देर रात कुछ भी खाने से बचें।

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो इस तरह की डाइट से भी आपको फर्क दिखने लगेगा मगर अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको खाने-पीने में बदलावों के साथ-साथ थोड़ी एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। एक्सरसाइज के लिए एक सप्ताह में 3-4 दिन के लिए, 24 घंटे में से सिर्फ 30 मिनट निकालिए और आप देखेंगे कि आपका वजन तेजी से घटना शुरू हो गया है। इस दौरान आप थोड़ी वार्मअप एक्सरसाइज करें, वेट लिफ्टिंग करें, साइकिलिंग करें या धीमी गति में दौड़ें। आप चाहें तो जिम भी ज्वाइन कर सकते हैं।

क्या है साइंटिफिक कारण- दरअसल जब आप शारीरिक रूप से कोई मेहनत नहीं करते हैं, तो आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बहुत घट जाता है। दिन में थोड़ी बहुत एक्सरसाइज भी कर लेंगे, तो आपका मेटाबॉलिज्म ठीक रहेगा और शरीर में ब्लड फ्लो अच्छा रहेगा। इससे आप मेंटली भी अच्छा फील करेंगे।

  • दिन में 3-4 बार से ज्यादा खाना न खाएं।
  • भूख से ज्यादा खाना न खाएं।
  • चाहें तो सप्ताह में एक दिन कुछ हाई कार्बोहाइड्रेट फूड्स जैसे ओट्स, राइस, आलू और फल भी शामिल कर सकते हैं।
  • कभी भी ब्रेकफास्ट करना न भूलें। ब्रेकफास्ट आपके दिन के खाने से भी ज्यादा जरूरी है।
  • ब्रेकफास्ट में हाई प्रोटीन चीजों को शामिल करें।
  • फ्रूट जूस और शुगर वाले ड्रिंक्स का सेवन बंद कर दें।
  • खाने से आधा घंटे पहले पानी पिएं।
  • अगर बहुत जरूरी लगे तो दिन में 2 से ज्यादा चाय और कॉफी न पिएं।
  • तले और पके आहारों से ज्यादा कच्चे आहारों जैसे फल, सब्जियों, ड्राई फ्रूट्स आदि को शामिल करें।
  • 2 दिन में कम से कम एक बार अपना वजन जरूर चेक करें।
  • रात में सोने से 2 घंटा पहले खाना खा लें।
  • देर रात तक न जगें और 6-7 घंटे से ज्यादा की नींद न लें।
वोट दें

क्या बलात्कार जैसे घृणित अपराध का धार्मिक, जातीय वर्गीकरण होना चाहिए?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack