फीफा विश्व कप 2018: बेल्जियम बनाम ट्यूनीशिया; बेल्जियम टॉप 16 में, ट्यूनीशिया को 5-2 से हराया

फीफा विश्व कप 2018: बेल्जियम बनाम ट्यूनीशिया; बेल्जियम टॉप 16 में, ट्यूनीशिया को 5-2 से हराया
 मॉस्कोः रूस में जारी फीफा वर्ल्ड कप के ग्रुप जी के मैच में शनिवार को बेल्जियम ने ट्यूनीशिया को 5-2 से करारी शिकस्त दी। बेल्जियम ने अपने शानदार अटैक के दम पर पहले ही हाफ में ट्यूनीशिया पर 3-1 से बड़ी लीड बना ली थी। इसके बाद मैच के आखिरी पलों में  दोनों टीमों के एक-एक गोल से मैच 5-2 पर खत्म हो गया। इस जीत के साथ ही बेल्जियम ने वर्ल्ड कप के नॉकआउट स्टेज में प्रवेश कर लिया है।
 
कप्तान ईडन हजार्ड ने बेल्जियम के लिए 6वें मिनट में पहला गोल दागा और इसके बाद उन्होंने 51वें मिनट में टीम का चौथा गोल स्कोर किया। इसकी के साथ हजार्ड मैच में दो गोल मारकर प्लेयर ऑफ द मैच रहे। हजार्ड के अलावा  रोमेलु लुकाकु (16वें और 48वें मिनट में) ने दो शानदार गोल स्कोर किए। हजार्ड और लुकाकु के अलावा, मिती बात्शुयाई ने 90वें मिनट में पांचवां गोल किया। उधर ट्यूनीशिया की टीम बेल्जियम के तेज-तर्रार अटैक के सामने फीका दिखी। हालांकि फिर भी ट्यूनीशिया दो गोल स्कोर करने में कामियाब रही। गोल डेलन ब्रोन (18वें मिनट) और कप्तान वाहबी खाजरी (93वें मिनट) ने किए ट्यूनीशिया के गोल किए। 
 
पांचवें मिनट में ही बेल्जियम को पैनल्टी पर गोल करने का मौका मिला, जिसे कप्तान ईडन हेजार्ड ने गोल में तब्दील कर टीम का खाता खोला। इसके बाद 16वें मिनट में लुकाकु ने दाएं पैर से शॉट मारकर उसे गोल पोस्ट तक पहुंचाया और टीम को 2-0 की बढ़त दी। इसके दो मिनट बाद ही ट्यूनीशिया ने पहला फ्री किक का अवसर हासिल किया और इसे जाया नहीं जाने दिया। कप्तान वाहबी खजारी ने किक मारी और इसे अपनी टीम की ओर पास किया, जिसे डेलन ब्रोन ने हेडर के द्वारा शॉट मारकर बेल्जियम के गोल पोस्ट तक पहुंचाकर ट्यूनीशिया का खाता खोला और स्कोर 12 कर दिया। ब्रोन का यह पहला अंतरार्ष्ट्रीय गोल था। 
 
48वें मिनट में लुकाकु ने थोमस म्यूनिएर से मिले पास को बाईं ओर से शॉट मारकर उसे ट्यूनीशिया के बाएं कॉर्नर पर पहुंचाया और बेल्जियम को 3-1 से आगे कर दिया। यह लुकाकु का इस विश्व कप में चौथा गोल है और उन्होंने पुर्तगाल के खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो की बराबरी कर ली है। रोनाल्डो ने भी टूनार्मेंट में चार गोल दागे हैं। 
 
दूसरे हाफ में भी बेल्जियम ने अपना दबदबा बनाए रखा। 50वें मिनट में कप्तान हेजार्ड ने अवसर पाते हुए फुटबॉल को सीधा ट्यूनीशिया के गोल पोस्ट तक ले गए और टीम को 4-1 से आगे कर दिया। मैच के अंतिम मिनट 90वें मिनट में ट्यूनीशिया के डिफेंस पर एक और वार करते हुए यूरी टिलेमांस ने बाईं ओर से मिची बात्शुयाई को पास दिया, जिसे बात्शुयाई ने सीधे प्रतिद्वंद्वी टीम के गोल पोस्ट तक पहुंचाया और बेल्जियम को 5-1 से आगे कर दिया। 
 
दोनों टीमों को तीन मिनट का अतिरिक्त समय मिला। आखिरी मिनट में नाग्वेज ने कप्तान खाजरी को पास दिया और खाजरी ने उसे बेल्जियम के गोल पोस्ट तक पहुंचाकर टीम का स्कोर 2-5 किया, लेकिन इसी स्कोर से ट्यूनीशिया की टीम इस मैच में बेल्जियम के हाथों हार गई।
अन्य खेल- खिलाड़ी लेख
वोट दें

क्या 2019 लोकसभा चुनाव में NDA पूर्ण बहुमत से सत्ता में आ सकती है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack