PM मोदी पहुंचे इंदौर, कई योजनाओं का करेंगे लोकार्पण

जनता जनार्दन डेस्क , Jun 23, 2018, 13:46 pm IST
Keywords: pm modi   mp   madhy pradesh   PM   मोदी   इंदौर दौरा   लोकार्पण  
फ़ॉन्ट साइज :
PM मोदी पहुंचे इंदौर, कई योजनाओं का करेंगे लोकार्पण

इंदौर: मध्‍यप्रदेश यात्रा के क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रायगढ़ पहुंच गए हैं। यहां उन्‍होंने मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना का लोकार्पण किया। उनके साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहीं। मोहनुपरा से वह हेलीकॉप्टर से इंदौर के लिए रवाना होंगे।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने एक दिवसीय मध्‍यप्रदेश के दौरे पर हैं। अपने तय कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री रायगढ़ पहुंचे यहां राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत तमाम वरिष्‍ठ भाजपा नेताओं ने स्वागत किया। बता दें कि सियासी गलियारे में पीएम की इस यात्रा को कुछ लोग अगले विधानसभा चुनावों की तैयारियों के तौर पर भी देख रहे हैं। प्रधानमंत्री की इस यात्रा में मध्यम वर्ग व किसान से जुड़ी योजनाएं अहम हैं।

पीएम राज्‍य में कुल 46 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इस क्रम में मोदी आज इंदौर में चार हजार 713 करोड़ रुपए की लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इंदौर के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में कार्यक्रम में मोदी राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वे के विजेताओं को सम्मानित करेंगे। वे अर्बन ट्रांसपोर्ट स्कीम 'सूत्र सेवा" का भी शुभारंभ भी करेंगे।

प्रधानमंत्री पहले दिल्ली से भोपाल आएंगे। यहां से वह राजगढ़ जाएंगे। वहां 3800 करोड़ रुपए की लागत की मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना का लोकार्पण किया। इसके बाद वह इंदौर जाएंगे। यहां नेहरू स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम यहां इंदौर, भोपाल सहित 12 स्वच्छ शहरों को पुरस्कृत करेंगे। 20 शहरों में संचालित होने वाली नगरीय बस सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे। शाम को दिल्ली वापसी का कार्यक्रम है।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक लाख से ज्यादा लोगों को लाभ दिया जाएगा। कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सांसद सुमित्रा ताई, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी और नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह शामिल होंगे।

सीवेज का ई-लोकार्पण : 
प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के तहत सीहोर को साफ-सुथरा और सुंदर बनाने के लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लागत 62 करोड़ 36 लाख व पार्क निर्माण 72 लाख का इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में ई-लोकार्पण करेगें।

शुरू हो जाएगी गुना सिटी बस सेवा : निजी बसों की मनमानी और ओवरलोड की समस्या से यात्रियों को निजात दिलाने शनिवार से गुना सिटी बस सेवा की शुरूआत हो रही है। इसके लिए नपा ने भोपाल से लोकार्पण शिलालेख मंगाए हैं, जिनका ई-लोकार्पण प्रधानमंत्री इंदौर से करेंगे। इसी के साथ शहर की पहचान शास्त्री पार्क का भी पीएम ही शुभारंभ करेंगे। केंद्र की अमृत योजना में गुना को भी शामिल किया गया है। सिटी बस सेवा भी इसी योजना का हिस्सा है।

1750 मकानों का लोकार्पण : परसवाड़ा, लालबाबा, ललपुर, प्रभात नगर सहित अन्य नगरों में बने प्रधानमंत्री आवास योजना के 1750 मकानों का शनिवार को ई-लोकार्पण होगा। इसके अलावा 4 एसी और एक नॉन एसी बस तथा गुलौआ तालाब में बने कैफेटेरिया का प्रधानमंत्री मोदी इंदौर से लोकार्पण करेंगे।

5 लोगों से पूछेंगे-कैसा लग रहा गृह प्रवेश : इस मौके पर उज्जैन नगर निगम द्वारा शहर में बनाए गए 53 प्रधानामंत्री आवासों में भी हितग्राहियों का प्रवेश कराया जाएगा। पांच हितग्राहियों से प्रधानमंत्री मोदी खुद इंदौर से सीधे प्रसारण के माध्यम से पूछेंगे अपने घर में प्रवेश करना कैसा लग रहा। सभी मकानों को खासतौर से सजाया गया है।

अन्य राज्य लेख
वोट दें

क्या 2019 लोकसभा चुनाव में NDA पूर्ण बहुमत से सत्ता में आ सकती है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack