Wednesday, 24 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

भीषण तपिश के बीच यूपी में कहीं कहीं बूंदाबांदी

जनता जनार्दन डेस्क , Jun 23, 2018, 9:58 am IST
Keywords: weather   lucknow weather   uttarpradesh weather   भीषण तपिश   उत्तर प्रदेश  
फ़ॉन्ट साइज :
भीषण तपिश के बीच यूपी में कहीं कहीं बूंदाबांदी लखनऊ: भीषण तपिश के बीच शुक्रवार का दिन कुछ राहत लेकर आया। प्रदेश के कुछ स्थानों पर आंधी के बाद बारिश की फुहारों ने सुकून पहुंचाया। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश ने आसमान से आग उगल रहे सूरज की तपिश को कुछ कम जरूर किया, लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित कई स्थानों पर सूरज की बेरुखी कायम रही। साथ ही उमस ने भी परेशान किए रखा। बुंदेलखंड और मध्य उत्तर प्रदेश के जिलों में दोपहर के बाद धूल भरी आंधी के साथ बूंदाबांदी हुई। हमीरपुर में अधिकतम पारा 46 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। जालौन में एक घंटे तक बारिश हुई।

मध्य उत्तर प्रदेश के उन्नाव, चित्रकूट, कन्नौज व कानपुर देहात में आंधी के साथ बूंदाबांदी हुई। देर शाम वाराणसी, सोनभद्र और जौनपुर के कुछ इलाकों में बारिश होने से लोगों के चेहरे खिल गए। वहीं वाराणसी में जंसा थाना क्षेत्र के खहौना व महगीपुर गांव में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से अंश कुमार राजभर व महंगीपुर में निशा पटेल की मौत हो गई। मिर्जामुराद क्षेत्र के शिवरामपुर (डंगहरिया) गांव में आंधी-पानी के दौरान पेड़ गिरने से बालिका शालू की दबकर मौत हो गई।

अन्य घटनाओं में कुछ और लोग भी घायल हुए हैं। इलाहाबाद और आसपास दिनभर आसमान से मानो आग बरसी। प्रतापगढ़ में हीट स्ट्रोक से एक वृद्ध की मौत हो गई। कौशांबी में बूंदाबांदी हुई। गोरखपुर में भी भीषण गर्मी का सिलसिला बरकरार रहा। लखनऊ में मौसम कहर बरपा रहा है। दिन में तो लू के थपेड़े परेशान कर ही रहे हैं रात में भी दिन की ही तरह गर्मी हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार बादलों की आवाजाही के चलते 26 जून से तापमान कुछ कम होगा। प्रदेश में कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, बागपत, बुलंदशहर, सहारनपुर, आगरा, बरेली, अलीगढ़, हाथरस, मुरादाबाद में गर्मी का प्रकोप बदस्तूर जारी है।


अन्य प्रकृति लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल