फीफा विश्व कप 2018: बेल्जियम बनाम पनामा; रोमेलू लुकाकू ने दागे दो गोल, बेल्जियम 3-0 से जीता

फीफा विश्व कप 2018: बेल्जियम बनाम पनामा; रोमेलू लुकाकू ने दागे दो गोल, बेल्जियम 3-0 से जीता मॉस्कोः रोमेलू लुकाकू के दो गोलों की मदद से बेल्जियम ने फीफा विश्व कप के अपने पहले मुकाबले में सोमवार को टूर्नामेंट में पहली बार खेल रहे पनामा को 3-0 से हरा दिया. पहला हाफ गोलरहित रहने के बाद बेल्जियम ने ब्रेक के बाद दूसरे ही मिनट में गोल कर दिया.

डेरिस मर्टेंस ने बेल्जियम को पहली सफलता दिलाई. इसके बाद लुकाकू ने केविन डि ब्रुइन और कप्तान इडेन हेजार्ड की मदद से दो गोल करके ग्रुप जी के इस मुकाबले में जीत सुनिश्चित की. बेल्जियम ने सभी गोल दूसरे हाफ (47वें, 69वें, 75वें मिनट) में किए. बेल्जियम की टीम का अपराजेय अभियान अब 20 मैचों का हो गया है.

पनामा बेशक इस मैच को गंवा बैठा, लेकिन पहली बार इतने बड़े टूर्नामेंट खेलने उतरी इस टीम ने पहले हाफ में जो प्रदर्शन किया वो काबिलेतारीफ था. पहला हाफ एक तरीके से पनामा की जीत साबित हुआ जिसने बेल्जियम को गोल करने के तमाम मौकों को भुनाने से रोक दिया.

इसमें पनामा टीम के डिफेंस, कप्तान रोमान टोरेस और गोलकीपर जैम पेनेडो का अहम योगदान रहा. हालांकि वह अपने इस शानदार खेल को दूसरे हाफ में जारी नहीं रख पाई और बेल्जियम ने उसे बैकफुट पर धकेल दिया.

पहले ही मिनट में केविन डि ब्रुइन ने रोमेलू लुकाकु के पास गेंद डाल बेल्जियम के लिए मूव बनाया था जो विफल रहा. इसके बाद भी बेल्जियम ने कई मौके बनाए. छठे मिनट में मेयूनियर के प्रयास को पेनेडो ने रोक कर बेल्जियम को बढ़त नहीं लेने दी.

पहले हाफ में खराब प्रदर्शन से हालांकि बेल्जियम टीम की कमजोरियां उजागर हो गई हैं. पिछले दो बड़े टूर्नामेंटों में क्वार्टर फाइनल तक पहुंची टीम को बेहतर प्रदर्शन करना है तो इसमें सुधार करना होगा.

बेल्जियम ने दूसरे हाफ में पहले हाफ की असफलता से अपने आप को बाहर निकाला जिसका सकारात्मक परिणाम उसे महज दो मिनट बाद 47वें मिनट में मिल गया. बाएं तरफ से लुकाकू की तरफ गेंद आई जिसे पनामा के डिफेंडर ने हेडर के जरिए क्लियर कर दी, लेकिन गेंद ज्यादा दूर नहीं जा पाई और मर्टेस ने शानदार वॉली से गेंद को गोलपोस्ट में डाल बेल्जियम को 1-0 से आगे कर दिया.

पनामा पहले गोल से उबरने की कोशिश में लगी थी. इसी बीच लुकाकू ने बेल्जियम के लिए दूसरा गोल कर उसकी बढ़त को दोगुना कर दिया. लुकाकु ने यह गोल 67वें मिनट में  डि ब्रुइन से मिले पास पर हेडर के जरिए किया.

लुकाकू यहीं नहीं रुके. उन्होंने 75वें मिनट में बेहद आसानी से पनामा के गोलकीपर के सिर के ऊपर गेंद को नेट में डाल अपनी टीम को 3-0 से आगे कर जीत को लगभग पक्की कर दी.

पनामा की टीम इस अंतर को पाट नहीं पाई और न ही विश्व कप में गोल का खाता खोल पाई. लेकिन स्थानीय दर्शकों ने पहले हाफ में हर्नान डारियो गोमेज की टीम का पूरी तरह से समर्थन किया. पनामा के फैंस इस मौके को जश्न की तरह देख रहे थे और लुत्फ ले रहे थे.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल