Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

फीफा विश्व कप 2018: जर्मनी बनाम मैक्सिको; बड़ा उलटफेर, मैक्सिको ने जर्मनी को दी 1-0 से मात

फीफा विश्व कप 2018: जर्मनी बनाम मैक्सिको; बड़ा उलटफेर, मैक्सिको ने जर्मनी को दी 1-0 से मात मॉस्कोः मैक्सिको ने फीफा विश्व कप के अपने पहले मैच में मौजूदा चैंपियन जर्मनी को 1- 0 से हराकर नॉकआउट चरण में प्रवेश की उसकी राह मुश्किल कर दी. विश्व कप में 1982 के बाद पहली बार जर्मनी अपना शुरुआती मुकाबला हारी है. मैक्सिको ने विश्व कप के इतिहास में दूसरी बार जर्मनी को हराया है.

पहली बार विश्व कप खेल रहे पीएसवी इंडोवन के स्ट्राइकर हिरविंग लोजानो ने मैक्सिको के लिए विजयी गोल 35वें मिनट में दागा. उन्होंने पेनल्टी एरिया के भीतर जेवियर हर्नांडेज से मिले पास पर यह गोल दागा.

इस गोल के बाद मैक्सिको के गोलकीपर गुइलेरमो ओकोया ने जर्मनी के जवाबी हमले को मुस्तैदी से बचाते हुए स्कोर बराबर नहीं होने दिया. टोनी क्रूस का शॉट क्रासबार के टकराकर चला गया.

टूर्नामेंट से पहले जर्मनी की टीम का प्रदर्शन लगातार खराब रहा था. जोकिम लो की टीम में 2014 विश्व कप जीतने वाली टीम के नौ खिलाड़ी हैं. मेसुत ओजिल चोट के बाद वापसी करने में सफल रहे हैं जबकि मैनुअल नुएर ने लंबे समय बाद वापसी की है. दूसरे हाफ में मार्केज की अगुआई में मैक्सिको की टीम ने रक्षात्मक खेल दिखाया.

दोनों टीमों ने अपनी आक्रामण शैली में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया और 9वें मिनट में मेक्सिको को फ्री-किक मिली लेकिन मिगुएल लेउन अपनी टीम को शुरुआती बढ़त नहीं दिला पाए. जर्मनी ने अधिक समय गेंद को नियंत्रण में रखकर विपक्षी टीम पर दबाव बनाने का प्रयास किया.

मैच के 35वें मिनट में मैक्सिको के खिलाड़ी जर्मनी के डिफेंस को भेदकर शुरुआती बढ़त बनाने में कामयाब रहे. मैक्सिको के स्टार फारवर्ड जेवियर हर्नादेज ने हाफ लाइन से अपनी दाईं ओर खड़े इर्विग लोजानो को पास दिया जिन्होंने जर्मनी के डिफेंडर को छकाते हुए 12 गज की दूरी से शानदार गोल किया.

एक गोल से पिछड़ने के बाद जर्मनी को 39वें मिनट में फ्री-किक मिली. स्पेनिश क्लब रियल मेड्रिड से खेलने वाले मिडफील्डर टॉनी क्रूस बॉक्स के बाहर से किक ली जिस पर मेक्सिको के गोलकीपर ग्वीलेर्मो ओचोआ ने अपनी बाईं ओर कूदते हुए शानदार बचाव किया.

जर्मन टीम ने आखिरी मिनटों में कई अच्छे मूव बनाये लेकिन उन्हें गोल में बदल नहीं सके.  मैक्सिको के 39 बरस के राफेल मार्केज पांच विश्व कप खेलने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गए.

मैक्सिको ने दूसरे हाफ में भी सकारात्मक शुरुआत की और टीम को 57वें मिनट में को काउंटर अटैक पर गोल करने का मौका मिला लेकिन कार्लोस वेला बॉक्स के अंदर गेंद पर नियंत्रण नहीं रख पाए.

इसके बाद, जर्मनी ने बराबरी का गोल करने के प्रयास तेज कर दिए. 65वें मिनट में डिफेंडर जेरोम बोआटेंग ने दाईं छोर से पास दिया जिस पर किमिच ने बाइसाइकिल किक लागाई और गेंद गोलपोस्ट के ऊपर से चली गई.

कमिच के प्रयास के बाद जर्मनी ने अपने अटैक को तेज किया और बोआटेंग के अलावा सभी खिलाड़ी विपक्षी टीम के हाफ में नजर आए जिसके कारण मेक्सिको को काउंटर अटैक करने के मौके भी मिले. 78वें मिनट में लेउन ने गोल करने का प्रयास किया लेकिन वह गेंद को गोलपोस्ट के ऊपर से मार बैठे.

मैच के अंतिम क्षणों में जर्मनी ने बराबरी का गोल करने के कई प्रयास किए लेकिन ओचोआ के शानदार बचाव ने मैक्सिको को तीन अंक दिलाए.

जर्मनी ग्रुप एफ के अपने अगले मुकाबले में शनिवार को स्वीडन से भिड़ेगी जबकि मैक्सिको का सामना दक्षिण कोरिया से होगा.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल