ईद-उल-फितर 2018: भारत में पूरे उल्लास से मनाया जा रहा पवित्र त्योहार

ईद-उल-फितर 2018: भारत में पूरे उल्लास से मनाया जा रहा पवित्र त्योहार नई दिल्लीः देशभर में आज ईद का पवित्र त्योहार मनाया जा रहा है. ईद पहले शुक्रवार के दिन मनाई जानी थी लेकिन शुक्रवार को चांद का दीदार नहीं होने के चलते यह शनिवार को मनाई जा रही है. नया चांद शुक्रवार शाम लगभग 7.35 बजे दिखाई दिया था.

जामा मस्जिद के शाही इमाम, इमाम बुखारी ने शुक्रवार शाम को इसकी घोषणा की थी. उन्होंने बताया था कि रमजान के अंत में मनाया जाने वाला पवित्र त्योहार ईद-उल-फितर भारत में शनिवार को मनाया जाएगा. बुखारी ने कहा था कि नया चांद शुक्रवार शाम लगभग 7.35 बजे दिख गया है. साथ ही उन्होंने सभी देशवासियों को ईद की बधाई भी दी थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर देशवासियों को ईद की बधाई दी. उन्होंने ट्वीट कर कहा यह दिन समाज में एकता और शांति लेकर आए.

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी ईद-उल-फितर की पूर्व संध्‍या पर देशवासियों को बधाई दी और समाज में भाईचारा और आपसी समझ बढ़ने की कामना की. वहीं गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी ईद के मौके पर ट्वीट करते हुए लिखा,'ईद-उल-फितर की बधाई. ये त्योहार हमारे समाज में शांति, सद्भाव और खुशियां बढ़ाने में मददगार हो.'

ईद के मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि भगवान सभी को शांति, खुशी, बुद्धि और अच्छी सेहत दे.

ईद के मौके पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने गांधी नगर स्टेडियम में जाकर नमाज अदा की.

गौरतलब है कि ईद का त्योहार नया चांद दिखने के अगले दिन शुरू होने वाले शव्वाल के महीने के पहले दिन मनाया जाता है. ईद के दिन की शुरुआत ईद की नमाज से होती है. सभी मुस्लिम पुरुष नए कपड़े पहनकर ईद की नमाज अदा करने ईदगाह या मस्जिद जाते हैं. कुछ मुस्लिम महिलाएं भी ईद की नमाज पड़ती हैं. नमाज के बाद लोग एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद देते हैं.

पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और बीजेपी के शहनवाज हुसैन ने भी दिल्ली की मस्जिद में ईद की नमाज अदा की.

एकता और शांति के इस त्योहार के मौके पर राजनीतिक मतभेदों को भुलाते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस नेता कमल नाथ भोपाल में साथ नजर आए.

ईद के मौके पर जम्मू- कश्मीर के अनंतनाग में नमाज के बाद पुलिस और सुरक्षाबलों पर पथराव किया गया. जिसकी जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने आंसू गैस के गोले छोड़े. पहले से ही इस बात की आशंका जताई जा रही थी कि ईद के मौके पर पत्थरबाजी हो सकती है. इसे लेकर सेना ने भी पूरी तैयारी की हुई थी.

रमजान के 30 रोजों के बाद चांद देखकर ईद मनाई जाती है. इसे ईद-उल-फितर भी कहा जाता है. ईद-उल-फितर का यह त्योहार रमजान का चांद डूबने और ईद का चांद नजर आने पर इस्लामिक महीने की पहली तारीख को मनाया जाता है.

मुसलमानों का ये त्योहार भाईचारे और प्रेम को बढ़ावा देने वाला है. ईद को सभी आपस में मिल कर मनाते हैं और खुदा से दुआएं करते हैं कि सुख-शांति और बरक्कत बनी रहे.

बता दें कि मुसलमानों का ये त्योहार भाईचारे और प्रेम को बढ़ावा देने वाला त्यौहार व पर्व है. ईद को सभी आपस में मिल के मनाते हैं और खुदा से दुआएं करते हैं कि सुख-शांति और बरक्कत बनी रहे.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल