Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

फीफा विश्व कप 2018: गूगल डूडल बनाकर मना रहा उत्सव

जनता जनार्दन संवाददाता , Jun 14, 2018, 13:44 pm IST
Keywords: FIFA World Cup 2018   Google   Google doodle   World Cup Russia   FIFA google doodle   FIFA doodle 2018   Android Google App   World Cup Tracker   Google News app   2018 Russia World Cup   फीफा विश्व कप 2018   गूगल डूडल   फीफा विश्व कप   
फ़ॉन्ट साइज :
फीफा विश्व कप 2018: गूगल डूडल बनाकर मना रहा उत्सव नई दिल्लीः समूची दुनिया के साथ ही सर्च इंजन गूगल भी फीफा विश्व कप 2018 के खुमार में डूब गया है. विश्वकप ट्रैकर के साथ ही गूगल ने डूडल बनाकर दुनिया के इस सबसे बड़े खेलमेले को सेलेब्रेट किया है. पिछले कुछ समय से लगातार लचर प्रदर्शन करने, डोपिंग के साए में जीने और फीफा विश्व कप 2018 की सबसे कम रैंकिंग वाली टीम होने के बावजूद मेजबान रूस गुरुवार को जब अपनी सरजमीं पर फुटबाल महासमर में उतरेगा.

मेजबान रूस का लक्ष्य एक अन्य कमजोर टीम सऊदी अरब पर जीत दर्ज करके सकारात्मक शुरुआत करना होगा. मेजबान होने के कारण रूस को विश्व कप में स्वत: ही जगह मिल गई थी लेकिन फीफा की ताजा विश्व रैंकिंग में वह 70वें स्थान पर है जो टूर्नामेंट में भाग ले रही सभी 32 टीमों में से सबसे कम है.

सऊदी अरब 67वें स्थान पर है वह विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाली 31 टीमों में सबसे कम रैंकिंग वाली टीम है। सऊदी अरब विश्व कप का उदघाटन मैच खेलने वाली एशिया की पहली टीम भी बन जाएगी। रूस और सऊदी अरब यहां लुजनिकी स्टेडियम में आमने सामने होंगे जहां 15 जुलाई को फाइनल भी खेला जाएगा.

रूस ग्रुप ए से नाकआउट में पहुंचने और ग्रुप चरण से बाहर होने वाला दूसरा मेजबान बनने से बचने के लिए इस मैच में अपनी जीजान लगा देगा जिसमें रूसी राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन के दर्शक दीर्घा में मौजूद रहने की संभावना है.

स्टेनिसलाव चेरचेसोव के कोचिंग वाली रूसी टीम का हालिया प्रदर्शन हालांकि अच्छा नहीं रहा. उसे टूर्नामेंट से पहले चारों मैत्री मैचों में से किसी में भी जीत नहीं मिली.

असल में रूस ने अपनी आखिरी जीत पिछले साल अक्टूबर में दर्ज की थी जब उसने दक्षिण कोरिया को अपनी सरजमीं पर 4-2 से हराया था. यही नहीं इससे पहले 2016 यूरो कप और 2017 फीफा कन्फेडरेशन कप में भी वह ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ पाया था.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल