भारत जल्द ही फीफा विश्व कप खेलने की क्षमता हासिल कर सकता है: खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर

भारत जल्द ही फीफा विश्व कप खेलने की क्षमता हासिल कर सकता है: खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर नई दिल्ली: खुद ओलिंपिक में भारत के पहले सिल्वर मेडलिस्ट रह चुके खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा है कि भारत निकट भविष्य में फुटबाल के क्षेत्र में नई ऊंचाईयां, यहां तक कि फीफा विश्व कप में खेलने की क्षमता भी हासिल कर सकता है. लेकिन देश इस स्तर पर तभी पहुंच सकता है अगर खिलाड़ियों के लिए मौके तैयार किए जाएं.

राठौर ने कहा कि फुटबॉल की बढ़ती लोकप्रियता के कारण ऐसा संभव है. हालांकि हाल में भारतीय कप्तान सुनील छेत्री को प्रशंसकों से अपील करनी पड़ी थी कि वे मुंबई में इंटरकांटिनेंटल कप में राष्ट्रीय टीम को खेलते हुए देखने के लिए स्टेडियम पहुंचें.

राठौर ने कहा, भारत में फुटबॉल की लोकप्रियता में इजाफा हो रहा है. फीफा अंडर 17 विश्व कप मैच देखने के लिए पहुंचे लोगों की संख्या आईपीएल मैचों के लिए पहुंचने वाले दर्शकों के बराबर थी.

भारत फीफा विश्व कप में नहीं खेला है, लेकिन हमारे अंदर क्षमता है. अगर क्षमता को मौकों से जोड़ा जाए जो भारत काफी जल्द फीफा विश्व कप में खेलना शुरू कर सकता है. फुटबॉल हो या और कोई अन्य खेल, भारत में काफी क्षमता है.

केंद्रीय खेल मंत्री अंतर दूतावास फुटबॉल टूर्नामेंट के दौरान बोल रहे थे जिसका आयोजन रूसी दूतावास ने किया. राठौर ने बताया कि खिलाड़ियों का समर्थन और ट्रेनिंग के मौके पहले की तुलना में कहीं बेहतर हैं. उन्होंने स्कूलों से भी अपील की कि वह सिर्फ शिक्षा की नहीं बल्कि खेलों को भी बढ़ावा देने पर ध्यान दें. उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया के अगले टूर्नामेंट में अंडर 17 के अलावा अंडर 21 (कालेज खेल) स्पर्धाएं भी होंगी.
अन्य खेल- खिलाड़ी लेख
वोट दें

क्या बलात्कार जैसे घृणित अपराध का धार्मिक, जातीय वर्गीकरण होना चाहिए?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack