Sunday, 21 October 2018  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

रुपए 13,400 करोड़ का पीएनबी घोटाला: आरोपी नीरव मोदी ब्रिटेन में मांग रहा 'राजनीतिक शरण'

जनता जनार्दन संवाददाता , Jun 11, 2018, 10:37 am IST
Keywords: Political Asylum   PNB fraud   Nirav Modi   Enforcement Directorate   PNB scam   ED   Nirav Modi in UK   PNB scam accused   पीएनबी घोटाला   नीरव मोदी   ब्रिटेन   राजनीतिक शरण  
फ़ॉन्ट साइज :
रुपए 13,400 करोड़ का पीएनबी घोटाला: आरोपी नीरव मोदी ब्रिटेन में मांग रहा 'राजनीतिक शरण' नई दिल्ली: 13,000 करोड़ रुपए से अधिक के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले का आरोपी नीरव मोदी ब्रिटेन में है और वह राजनीतिक शरण लेना चाहता है. भारतीय औ‍र बिट्रिश अधिकारियों के हवाले से यह दावा फाइनेंशियल टाइम्‍स (एफटी) अखबार ने किया है. जब रॉयटर्स ने एफटी की खबर पर ब्रिटेन के गृह मंत्रालय के अधिकारियों से बात करनी चाही तो उन्‍होंने बताया कि वह व्यक्तिगत मामलों पर जानकारी प्रदान नहीं करता है.

आपको बता दें कि पीएनबी घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी फरवरी से ही देश से लापता है, और कभी उसके न्यूयॉर्क में तो कभी लंदन में होने की बात कही जाती है. दुनिया भर में उसकी अय्याशियों और कारोबार पर भी अब तक कोई खास असर नहीं पड़ा है.

रिपोर्ट के मुताबिक, नीरव मोदी लंदन में है और उसने 'राजनीतिक उत्‍पीड़न' का दावा किया है. विदेश मंत्रालय ने एफटी को बताया कि भारत सरकार की एजेंसियों ने प्रत्यर्पण के लिए अभी तक उनसे उनसे संपर्क नहीं किया है. मंत्रालय ने रॉयटर्स के कई सवालों का जवाब देने से इंकार कर दिया.

भारत सरकार पहले से ही भगोड़े उद्योगपति विजय माल्या को प्रत्यर्पित किए जाने की मांगी कर रही है. पिछले साल चार दिसंबर को लंदन की अदालत में इस मामले की सुनवाई शुरू हुई थी, जिसका मकसद माल्या के खिलाफ धोखाधड़ी के मामले को प्रथम दृष्टया स्थापित करना है.

माल्या मार्च 2016 में भारत छोड़कर जाने के बाद ब्रिटेन में रहा है. माल्या की बचाव टीम ने दावा किया था कि उनकी कोई गलत मंशा नहीं है और भारत में उन पर निष्पक्ष तरीके से मुकदमा चलाने की संभावना नहीं है.

गौरतलब है कि मई में एजेंसी ने नीरव मोदी और 23 अन्य के खिलाफ अदालत में 12000 पन्नों का आरोप पत्र दाखिल किया था. इनमें नीरव के पिता दीपक मोदी, बहन पूर्वी मेहता, बहनोई मयंक मेहता, भाई नीशल मोदी और एक अन्य रिश्तेदार निहाल मोदी भी शामिल हैं.

ईडी ने पीएनबी घोटाला मामले में आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं और पीएमएलए के तहत आरोप लगाया. नीरव मोदी अपने खिलाफ मामले दर्ज किये जाने से पहले ही देश से बाहर भाग गया था.
अन्य व्यापार लेख
वोट दें

क्या बलात्कार जैसे घृणित अपराध का धार्मिक, जातीय वर्गीकरण होना चाहिए?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack